Buyback Share; एक शेयर में होगा 150 रूपये का फायदा, शेयर बायबैक की खबर से शेयर खरीदने को टूटे निवेशक, गिरते बाज़ार में भी राकेट बना ये शेयर – zydus lifesciences Buyback Share Hindi

इंतज़ार हुआ ख़त्म Zydus Lifesciences Buyback Share की हुई घोषणा, सोमवार का दिन मिड कैप और स्मॉल कैप शेयर धारकों के लिए काफी खराब रहा इस दिन स्मॉल कैप और मिड कैप के शेयर में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिली साथ ही साथ सरकारी शेयर ने भी 20% के लोअर सर्किट और 10% की लोअर सर्किट में अपनी क्लोजिंग दी। इस दिन खराब बाजार में भी जिडस लाइफ साइंस लिमिटेड (Zydus Lifesciences Limited) के शेयर ने शानदार परफॉर्मेंस किया Zydus Lifesciences Share सोमवार के दिन अपने इंट्राडे हाई पर और उसके साथी साथ अपने ऑल टाइम हाय और 52 सप्ताह के हाई को भी छू लिया।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे

एक शेयर में होगा 150 रुपए का फायदा

zydus lifesciences Buyback Share Hindi
zydus lifesciences Buyback Share Hindi

Zydus Lifesciences Share में तेजी ऐसे ही देखने को नहीं मिली है कंपनी ने 12 फरवरी 2024 में मीटिंग के दौरान Share BuyBack की घोषणा की है और इस Zydus Lifesciences Buyback Share से शेयरधारकों को हर एक शेयर में करंट प्राइस के अनुसार 150 रुपए का फायदा होने वाला है।

अब ऐसे में अगर किसी के 100 शेयर बाय-बैक हो जाते हैं तो उसे सीधा-सीधा बिना रिस्क के 15000 का मोटा मुनाफा देखने को मिलेगा। अभी के शेयर प्राइस के अनुसार शेयर धारकों को Zydus Lifesciences Buyback Share से सीधा 18% का मुनाफा देखने को मिल सकता है।

Zydus Lifesciences Share ने बनाया रिकॉर्ड हाई

zydus lifesciences Buyback 2024 Record Date
zydus lifesciences Buyback 2024 Record Date

शुक्रवार के दिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में इस शेयर ने 805.05 रुपए पर अपनी क्लोजिंग दी थी वहीं सोमवार को दिन यह शेयर 809.75 पर ओपन हुआ और देखते ही देखते हैं शेयर ने 863.35 रुपए का अपने दिन का अधिकतम बनाया और साथ ही साथ यह शेयर के 52 सप्ताह का भी अधिकतम है और ऑल टाइम भी अधिकतम है। मार्केट बंद होते होते शेयर ने 855 रुपए पर अपनी क्लोजिंग दी इस तरह धीमे बाजार होने के बाद भी ने आज के दिन शेयर 6.20% की ग्रोथ के साथ बंद हुआ।

वही शेयर ने 27 फरवरी 2023 में 452.20 रुपए का न्यूनतम बनाया था और 12 फरवरी 2024 में यानी कि सोमवार के दिन इस शेयर ने 863.35 का अधिकतम बनाया। 

27,699% का शानदार और ताबड़तोड़ रिटर्न

हालांकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में इस शेयर का प्राइस 756.15 चल रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के डाटा के अनुसार शेयर ने पिछले एक सप्ताह में 12.07% का शानदार रिटर्न दिया है, वही पिछले दो सप्ताह में 16% का रिटर्न, पिछले 6 महीने में 34% का रिटर्न, पिछले 1 साल में 62% का रिटर्न, पिछले 2 साल में 254% का रिटर्न, पिछले 3 साल में 1123% का रिटर्न, पिछले 5 साल में 2420% का रिटर्न और पिछले 10 साल में 27,699% का शानदार और ताबड़तोड़ रिटर्न दिया है।

ज़ाइडस लाइफसाइंसेज शेयर कारोबार

Zydus Lifesciences Share ज़ाइडस लाइफसाइंसेज शेयर
Zydus Lifesciences Share ज़ाइडस लाइफसाइंसेज शेयर

Zydus Lifesciences Limited एक भारतीय ग्लोबल लाइफ साइंस कंपनी है जो स्वास्थ्य थेरेपी की विभिन्न विधाओं की खोज, विकास, उत्पादन और विपणन करती है। यह एकीकृत फार्मास्यूटिकल कार्यों का व्यापार करती है। इसके उत्पादों में सक्रिय फार्मास्यूटिकल इंग्रीडिएंट्स (एएपीआई), मानव फॉर्म्युलेशन्स, पशु स्वास्थ्य और पशुचिकित्सा, स्वास्थ्य और कल्याण उत्पाद शामिल हैं। इसके Zydusजैविक्स में विभिन्न थेरेप्यूटिक क्षेत्रों का समावेश है, जैसे कि ऑन्कोलॉजी, ऑटोइम्यून रोग, नेफ्रोलॉजी, सूजन, रूमेटोलॉजी, हेपेटोलॉजी और संक्रामक बीमारियों में इत्यादि। इसका व्यापार अमेरिका, भारत, यूरोप और उभय बाजारों में होता है

जाइडस लाइफसाइंसेज बायबैक (Zydus Lifesciences Buyback Share) & Zydus Lifesciences Buyback Share 2024

zydus lifesciences Buyback 2024 Record Date
zydus lifesciences Buyback 2024 Record Date

12 फरवरी 2024 में ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड के बोर्ड आफ डायरेक्टर की मीटिंग हुई जिस दौरान शेयर के Buyback करने का फैसला किया गया कंपनी ने बताया कि वह 59,70,149 Share BuyBack करने जा रही है जो कि कुल शेयर का 0.59% बनता है और साथ ही साथ इस जाइडस लाइफसाइंसेज बायबैक शेयर का टोटल अमाउंट 600,00,00,000 यानी की लगभग 600 करोड़ बनता है। कंपनी ने आगे बताया कि Share BuyBack का प्राइस 1005 रुपए रहने वाला है और Share BuyBack की रिकॉर्ड डेट 23 फरवरी 2024 रहने वाली है। 

किसको मिलेगा Zydus Lifesciences Buyback Share 2024 का फायदा?

आगे कंपनी ने कहा Share BuyBack के लिए वही पात्र होंगे जिनके डिमैट अकाउंट में 23 फरवरी 2024 तक यानी कि रिकॉर्ड डेट तक कंपनी के शेयर होंगे तभी वह Share BuyBack के लिए पत्र हो पाएंगे और उसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। 

ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड के दिसंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट

ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड ने अपने दिसंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट भी अनाउंस कर दिया है उसे भी हम देख लेते हैं।

  • साल 2022 के दिसंबर में कंपनी ने 4257.10 करोड़ का नेट रेवेन्यू जेनरेट किया था, वहीं पिछले क्वार्टर्स सितंबर 2023 में कंपनी ने 4368.80 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया, वही दिसंबर 2023 में कंपनी ने 4505.20 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया हुआ है।
  • कंपनी के प्रॉफिट में दिसंबर 2022 में कंपनी ने 585.30 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया वहीं पिछले क्वार्टर सितंबर 2023 में कंपनी ने 779.80 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया दिसंबर 2023 में 733.50 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया हुआ है।

बेहतरीन शेयर होल्डिग पैटर्न

ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड के शेयर होल्डिंग में प्रमोटर्स के पास दिसंबर 2023 तक 74.98% की शेयर होल्डिंग थी, वहीं पब्लिक के पास 25.02% की शेयर होल्डिंग है जिसमें FIIs के पास 4.99% शेयर होल्डिंग, DIIs के पास 13.04% की शेयर होल्डिंग, इंस्टीट्यूशन और रिटेल इन्वेस्टर पास 6.99% की शेयर होल्डिंग है।

Data Source; NSE & BSE & StockEdge & Screener

निष्कर्ष (Conclusion)

ओवरऑल देखेंगे तो ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड के शेयर का परफॉर्मेंस काफी अच्छा है, कंपनी लगभग कर्ज मुक्ति है, कंपनी अच्छा डिविडेंड देती है, कंपनी के फाइनेंशियल भी ठीक-ठाक है, कंपनी प्रॉफिटेबल है और कंपनी का शेयर होल्डिंग काफी स्ट्रॉन्ग है। साथ-साथ कंपनी की जो सेल्स ग्रोथ है वह काफी अच्छी नहीं है पिछले 5 साल में सेल्स ग्रोथ 7.68% की रही है वहीं इस समय कंपनी का स्टॉक अपनी बुक वाले से 4.63 गुना ज्यादा ऊपर ट्रेड कर रहा है। 

Disclaimer – यहां पर हमने आप को कंपनी के बारे में, Zydus Lifesciences Buyback Share के बारे में बताया है, कंपनी की परफॉर्मेंस के बारे में बताया है लेकिन यह कोई वित्ती सलाह नहीं है हम रजिस्टर्ड (फाइनेशियल एडवाइजर) नहीं है इसीलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपनी वित्तीय सलाहकार से सलाह ले।

नीचे हमने आपको व्हाट्सएप और टेलीग्राम का लिंक दिया है अगर अभी तक आपने जॉइन नहीं किया है तो तुरंत ज्वाइन कर ले ताकि आपको समय पर शेयर मार्केट की खबरें मिलती रहे और आप उन खबरों से अच्छे शेयर ढूंढकर उसमें निवेश कर सके।

FAQs (अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल)

Zydus Lifesciences Buyback Share Price क्या है?

Zydus Lifesciences Buyback Share Price 1005/- रुपए है।

Zydus Lifesciences Buyback 2024 Record Date क्या है?

Zydus Lifesciences Buyback 2024 Record Date, 23 फरवरी 2024 है। जिस भी शेयर धारक को शेयर के बाय-बैक का फायदा लेना है उसे रिकॉर्ड डेट तक शेयर को रखने होंगे।

ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड का मार्केट कैपिटल कितना है?

ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड का मार्केट कैपिटल 86651 करोड़ रुपए है। यह एक मिड कैप कंपनी है जो की हेल्थ केयर सेक्टर से ब्लॉग करती है।

ज़ाइडस लाइफसाइंसेज लिमिटेड का ROE, ROCE और फेस वैल्यू कितना है?

कंपनी का ROE 15%, ROCE 13.7% और फेस वैल्यू ₹1 है।


हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे


Short Post

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment

दो गुना लिस्ट होगा ये आईपीओ, अभी है खरीदने का मौका मात्र 70 रुपए के माल्टीबैगर पेनी शेयर ने दिया 800% ताबड़तोड़ रिटर्न, इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाती है कंपनी, निवेशक हुए मलाल इस डिफेंस स्टॉक में FIIs बढ़ा रहे अपनी शेयर होल्डिंग, क्या होने वाला है इसमें बढ़ा खेल? 6 महीने में पैसा डबल अब होंगे 10 शेयर से 100 शेयर, जल्दी उठाए फायदा रईसों के होटल वाली कंपनी, जूनिपर होटल्स ले कर आ रही आइपीओ, कितना बनेगा प्रॉफिट या होगा नुकसान?