सरकार अलग-अलग वर्गों के लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए कई तरह की स्कीम ला रही है। ताकि लोगो तो आत्मनिर्भर बनाया जा सके। 

सरकार की योजना 

इसी स्कीम के तहत सरकार ने स्ट्रीट वेंडर के लिए पीएम स्व निधि स्कीम की शुरुआत की थी।

सरकार की योजना 

वहीं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने New Swarnima Loan Scheme लॉन्च की है इस स्कीम के तहत सरकार पिछड़ा वर्ग महिला को फायदा पहुचना चाहती है। 

क्या है ये योजना? 

इस स्कीम के तहत (New Swarnima Loan Scheme) सरकार पिछड़े वर्ग की महिलाओं को कम ब्याज दर में लोन देकर आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास में है। 

कैसे पहुचेगा फायदा? 

इस नई स्कीम (New Swarnima Loan Scheme) के तहत सरकार अनुसूचित पिछड़ा वर्ग की उन्ही महिलाओं को लोन देगी जिनकी पारिवारिक कुल आय ₹3,00,000 से कम होनी चाहिए। 

योजना किस पर लागु होगी?  

इस स्कीम (New Swarnima Loan Scheme) के तहत सरकार महिलाओं को अधिकतम ₹2,00,000 तक का लोन प्रोवाइड करती है जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सके। 

कितनी होगी लाभ राशी? 

इस योजना के तहत जो लोन दिया जाएगा उसका ब्याज दर 5% होगा और भुगतान का वर्ष अधिकतम 8 वर्ष का होता है और लोन का भुगतान 3 महीने की EMI के तहत बनेगा। 

क्या रहेंगी शर्तें?

हालांकि अभी तक इसका लाभ उठाने वाली महिलाओं की संख्या काफी कम है 3 वर्षों में यह संख्या बहुत ही मामूली रही है। 

क्या रहा है रिकॉर्ड? 

वहीं राज्य मंत्री के एम प्रतिमा ने बताया साल 2020-21, 2021-22 और 2022-23 में लाभ उठाने वाली संख्याओं की महिलाओं की संख्या क्रमशः 6193 3776, 5573 थी। 

क्या रहा है रिकॉर्ड? 

अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नम्बर 18001023399 या ऑफिशल वेबसाइट www.ndcfdc.gov.in में जाकर इस स्कीम के बारे में पता कर सकते हैं। 

कैसे करेंगे अप्लाई?