TCS दे सकती है Buy Back और डिविडेंड (Dividend) जानिए कितना हो सकता है निवेशको का फायदा? (TCS Buy Back 2023)

TCS Buy Back 2023 – देश की दिग्गज आईटी कंपनी टीसीएस(TCS – Tata Consultancy Services Ltd) के शेयर टीसीएस बायबैक की खबर से बाजार में हलचल है। पिछले साल भी company ने Buy Back किया थे उस टाइम इसने इसका प्राइस 4500 रूपये रखा था अब  फिर से खबर अ रही की कंपनी 11 अक्टूबर को बोर्ड की मीटिंग में बायबैक पर फैसला करेगी। कंपनी इसी दिन Q2 यानी दूसरी तिमाही के रिजल्ट भी जारी करेगी।

कंपनी ओवरव्यू (Compnay Over View)

Compnay NameTata Consultancy Services Ltd
SectorIT
IndustryIT-Software
Market Capital1327942.92 Cr
CategoryLarg Cap
PE30.36
Boook Value/Share277.40

क्या होता है बायबैक? (Kya hota hai Buy Back?) – TCS Buy Back

tcs buy back
tcs buy back

“जब कोई कंपनी अपनी ही कंपनी के शेयरों को बाजार से खरीदती है तो उसे बायबैक कहा जाता है।“ company के Buy Back करने से काफी फायदे होते है । इससे कंपनी के शेयरों की कीमत बढ़ती है, जिससे निवेशकों को फायदा होता है। साथ ही, कंपनी के पास अपनी ही कंपनी की हिस्सेदारी बढ़ जाती है, जिससे कंपनी को बेहतर नियंत्रण मिलता है।

यानि कि TCS अपनी कम्पनी TCS क शेयर कुछ ऊँचे दामो में खरीदेगी, जिससे TCS अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ाएगी और शेयर में तेजी से निवेशको को भी फायदा होगा।

कितना हो सकता है प्राइस?

पिछली बार जब टीसीएस(TCS) ने बायबैक का ऐलान किया था, तब उसका प्राइस 4500 रुपये प्रति शेयर था। बाजार के जानकारों का मानना है कि इस बार बायबैक का प्राइस 4500 से लेकर 5000 रुपये के बीच हो सकता है।

क्यों बढ़ रहे हैं शेयरों के भाव?

टीसीएस के शेयर बायबैक की खबर से बाजार में तेजी है। सोमवार को इजराइल-हमास युद्ध की वजह से शेयर बाजार में गिरावट आई थी, लेकिन टीसीएस के शेयर हरे निशान में बंद हुए। मंगलवार को भी शेयरों में तेजी रही, लेकिन थोड़ी गिरावट के साथ बंद हुए।

Multibagger Stocks: जानने के इए क्लिक करे

क्या कहता है बाजार? TCS Buy Back 2023

ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनले का मानना है कि टीसीएस के शेयर बायबैक की खबर से बाजार में अच्छी खरीदारी आई है। कंपनी का मौजूदा भाव अभी NSE पर 3629.50 रुपये के आसपास है।

निष्कर्ष

टीसीएस के शेयर बायबैक से बाजार में तेजी है। कंपनी 11 अक्टूबर को बायबैक पर फैसला करेगी। बायबैक के प्राइस के आधार पर शेयरों के भाव में और तेजी आ सकती है।

यहां कुछ आसान शब्दों में समझाया गया है कि बायबैक क्या होता है और टीसीएस के शेयर बायबैक से क्या होगा:

बायबैक एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें कोई कंपनी अपनी ही कंपनी के शेयरों को बाजार से खरीदती है।

बायबैक के कई फायदे होते हैं, जैसे कि शेयरों की कीमत बढ़ना, कंपनी के पास अपनी ही कंपनी की हिस्सेदारी बढ़ना, और निवेशकों को फायदा होना।

टीसीएस के शेयर बायबैक से कंपनी के शेयरों के भाव में तेजी आ सकती है।

आशा है कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment