शानदार 413% प्रॉफिट ग्रोथ और डिविडेंड की घोषणा के बाद राकेट बना शेयर, निवेशक हुए खुश जमकर की खरीदारी 15% भागा शेयर – Sunshield Chemicals Dividend & Share News Hindi

Sunshield Chemicals Dividend & Share News Hindi – शुक्रवार 9 फरवरी 2024 में सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड के शेयर ने शानदार परफॉर्मेंस किया यह शेयर 15% चडकर 1048 पर चले गए और यह कंपनी का 52 सप्ताह और ऑल टाइम हाई भी बना। सनशील्ड केमिकल्स शेयर को लेकर निवेशक काफी एग्रेसिव नजर आए और ताबड़तोड़ खरीदारी की। असल में इसके शेयर में तेजी कंपनी के क्वार्टर रिजल्ट और डिविडेंड जारी करने की खबर के कारण आई। कंपनी ने दिसंबर क्वॉर्टर में 413% का शानदार प्रॉफिट बनाया है और साथ ही साथ कंपनी ने डिविडेंड देने के भी घोषणा की है जिसको हम नीचे डिटेल में देखने वाले हैं।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे

कैसा रहा शुक्रवार का दिन

Sunshield Chemicals Dividend Record Date
Sunshield Chemicals Dividend Record Date

गुरुवार के दिन सनशाइल्ड केमिकल लिमिटेड के शेयर 904.15 की बंद हुए थे और शुक्रवार के दिन यही शेयर थोड़े से गैप डॉन के साथ 890 पर खुले लेकिन देखते ही देखते ही शेयर ने 1048 रुपए का अधिकतम बना डाला यह अधिकतम इंट्राडे के अधिकतम के साथ-साथ 52 सप्ताह का अधिकतम और अब तक का भी अधिकतम यानी की ऑल टाइम हाई है। हालांकि बाद में शेयर में मुनाफा वसूली की गई और शहर बाजार खत्म होते समय शेयर 909.40 रुपए पर बंद हुआ।

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड के बारे ने

Sunshield Chemicals Dividend Record Date
Sunshield Chemicals Dividend Record Date

संचल केमिकल लिमिटेड सन 1986 में बनी थी पहले यह प्राइवेट लिमिटेड कंपनी थी बाद में इसे पब्लिक लिमिटेड कंपनी में कन्वर्ट किया गया। सतीश केलकर जो उसके मैनेजिंग डायरेक्टर है इन्होंने अपने दोस्तों और रिलेटिव के साथ मिलकर यह बिजनेस को खड़ा किया था और 2005 के अप्रैल में कंपनी को शेयर बाजार में लिस्ट किया गया। इसका  बिजनेस स्पेशल केमिकल को बनाना है जिसमें यह भारत के साथ-साथ विदेश में भी इस केमिकल की सप्लाई करती है।

15% तेजी के साथ बनाया ऑल टाइम हाई

Sunshield Chemicals Dividend सनशील्ड केमिकल्स डिविडेंड
Sunshield Chemicals Dividend सनशील्ड केमिकल्स डिविडेंड

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के अनुसार शेयर ने पिछले सप्ताह में 4%,  वही 3 महीने में 17%, 1 साल में 84%, 3 साल में 318% और 10 साल में 918% का रिटर्न दिया है। वही शेयर के 52 सप्ताह का न्यूनतम 451.25 रुपए है जो की 17 फरवरी 2023 में बना था और 52 सप्ताह का अधिकतम 1048 रुपए है जो की 9 फरवरी 2024 यानी कि शुक्रवार के दिन बना है।

जैसा कि हमने आपको बताया है इस शेयर में तेजी कंपनी के डिविडेंड और दिसंबर क्वॉर्टर के रिजल्ट के कारण देखने को मिली है तो हम इसके डिविडेंड और रिजल्ट को भी देख लेते हैं।

सनशील्ड केमिकल्स  डिविडेंड (Sunshield Chemicals Dividend) & सनशील्ड केमिकल्स डिविडेंड रिकॉर्ड डेट

9 फरवरी 2024 यानी कि शुक्रवार के दिन कंपनी की बोर्ड मीटिंग हुई थी जिसमें बोर्ड आफ डायरेक्टर ने अपने शेयरहोल्डरों के लिए डिविडेंड का अप्रूवल दे दिया है, कंपनी ने अपने शेयर धारकों को 1.20 रुपए प्रति शेयर देने की बात कही है। यानी कि जिस भी शेयर धारक के पास 1 शेयर होंगे उसे हर एक शेयर में 1.20 रुपए डिविडेंड के रूप में दिए जाएंगे इस तरह से जिसके पास जितने भी शेयर है वह अपने शेयर की संख्या में  1.20 का गुणा करके अपने डिविडेंड की राशि निकाल सकता है।

आगे कंपनी ने बताया कि डिविडेंड का लाभ उन्हीं को मिल पाएगा जिनके पास रिकॉर्ड डेट के समय उनके डिमैट अकाउंट में कंपनी के शेयर होंगे। कंपनी ने सनशील्ड केमिकल्स डिविडेंड रिकॉर्ड 22 फरवरी 2024 रखी हुई है। यानी की 22 फरवरी 2024 तक जिन भी शेयरधारकों के डिमैट अकाउंट में कंपनी के शेयर होंगे वही डिविडेंड के लिए पत्र हो पाएंगे।

अब ऐसे में कोई है जो डिविडेंड का लाभ लेना चाहता है और उसके पास कंपनी के शेयर नहीं है तो उसे चाहिए कि डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट से 2 से 3 दिन पहले शेयर को खरीद के रख ले तभी वह डिविडेंड रिकॉर्ड डेट तक डिविडेंड के लिए पात्र हो पाएंगे।

413% बढ़ा सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड का प्रॉफिट

9 फरवरी 2024 में कंपनी ने अपने दिसंबर क्वॉर्टर के रिजल्ट को भी घोषित कर दिया है जिसे भी हम देख लेते हैं।

  • दिसंबर 2022 में कंपनी ने 51.24 करोड़ का नेट रेवेन्यू जेनरेट किया था, वहीं पिछले क्वार्टर सितंबर 2023 में कंपनी ने 65.98 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया और आपकी दिसंबर 2023 में कंपनी ने 65.19 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया हुआ है। ईयर और ईयर बेसिस में कंपनी का रेवेन्यू बड़ा लेकिन क्वार्टर और क्वार्टर बेसिस में थोड़ा सा फिसल गया है।
  • कंपनी के प्रॉफिट में नजर डालेंगे तो दिसंबर 2022 में कंपनी ने जहां 1 करोड़ का प्रॉफिट बनाया था वहीं पिछले क्वार्टर सितंबर 2023 में कंपनी ने 3.88 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया और अबकी दिसंबर 2023 में कंपनी ने 5.13 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया है एयर ऑन एयर बेस में कंपनी का यह प्रॉफिट 413% बढ़ गया वहीं क्वार्टर ऑन क्वार्टर बेस में कंपनी का यह प्रॉफिट 32.21% बड़ा है।

प्रमोटर्स के पास 62.36% की शेयर होल्डिंग 

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड के प्रमोटर्स के पास 62.36% की शेयर होल्डिंग है वही पब्लिक के पास 37.64% की शेयर होल्डिंग है, जिसमें एफ आई आई के पास 5.01% शेयर होल्डिंग ,डी आई आई के पास 0.01% की शेयर होल्डिंग, नॉन इंस्टीट्यूशन और रिटेल इन्वेस्टर के पास 32.61% की शेयर होल्डिंग है।

निष्कर्ष (Conclusion)

ओवरऑल देखेंगे तो सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड के शेयर परफॉर्मेंस काफी अच्छा है, कंपनी के फाइनेंशियल भी काफी अच्छे हैं, कंपनी ने पिछले 5 सालों में 62.6% CAGR की दर से प्रॉफिट में ग्रोथ किया है वही कंपनी का ROE पिछले 3 सालों में 36.1% का रहा है जो कि अच्छा माना जाता है। लेकिन कंपनी की सेल्स ग्रोथ पिछले 5 सालों में 5.95% की रही है जो की अच्छी नहीं मानी आती इसके अलावा सितंबर 2023 तक कंपनी के ऊपर 79 करोड़ का कर्जा है।

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने आपको सनशील्ड केमिकल्स  डिविडेंड के बारे में, कंपनी के फाइनेंशियल रिजल्ट के बारे में कंपनी के शेयर की परफॉर्मेंस के बारे में, कंपनी के बारे में सूचना दी है यह किसी भी तरह से कोई वित्ती सलाह नहीं है, किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले या फिर किसी भी शेयर को बेचने से पहले अपनी वित्तीय सलाहकार से मशवरा जरूर करें उसके बाद ही निवेश करे

कमेंट करके जरूर बताइए क्या आपके पास यह शेयर है और अगर है तो कितने शेयर है और आप दूसरों को क्या राय देना चाहेंगे? कंपनी के बारे में आपका फीडबैक दूसरों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है इसलिए जरूर दिया करें।

FAQs ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल)

सनशील्ड केमिकल्स डिविडेंड कितने रुपए का डिविडेंड (Sunshield Chemicals Dividen) देने जा रही है?

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड ने 9 फरवरी 2024 में हुई मीटिंग का दौरान 1.12 रुपए प्रति शेयर डिविडेंड देने की बात कही है।

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड के डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट (Sunshield Chemicals Dividend Record Date) क्या रहने वाली है?

कंपनी के बोर्ड आफ डायरेक्टर ने सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड के डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट 22 फरवरी 2024 रखी है जिस शेयर धारक को उसका फायदा लेना है उन्हें रिकॉर्ड डेट तक अपने डिमैट अकाउंट में शेयर रखने होंगे।

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड के 52 सप्ताह का अधिकतम और 52 सप्ताह का न्यूनतम क्या है?

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड का 52 सप्ताह का न्यूनतम 451 रुपए है और वही 52 सप्ताह अधिकतम 1048 रुपए है जो की 9 फरवरी 2024 में बना है।

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड का मार्केट कैप कितना है?

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड का मार्केट कैप 668.69 करोड रुपए है या एक स्मॉल कैप कंपनी कैटेगरी में आती है।

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड का PE, ROCE और ROE कितना है?

सनशील्ड केमिकल्स लिमिटेड का PE 41.3 है, ROCE 19.3% है, ROE 22.8% का है।


हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे

Short Post

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment

दो गुना लिस्ट होगा ये आईपीओ, अभी है खरीदने का मौका मात्र 70 रुपए के माल्टीबैगर पेनी शेयर ने दिया 800% ताबड़तोड़ रिटर्न, इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाती है कंपनी, निवेशक हुए मलाल इस डिफेंस स्टॉक में FIIs बढ़ा रहे अपनी शेयर होल्डिंग, क्या होने वाला है इसमें बढ़ा खेल? 6 महीने में पैसा डबल अब होंगे 10 शेयर से 100 शेयर, जल्दी उठाए फायदा रईसों के होटल वाली कंपनी, जूनिपर होटल्स ले कर आ रही आइपीओ, कितना बनेगा प्रॉफिट या होगा नुकसान?