STOCK_MARKET_INDIA_.NET (SHARE MARKET IN HINDI) LOGO

मल्टिबैगर SpiceJet Share ने भरी उड़ान, 7% भागा शेयर सिर्फ 6 महीने में किया पैस डबल – SpiceJet Share News in Hindi

SpiceJet Share News in Hindi – गुरुवार के दिन SpiceJet Share में 7% की तेजी देखने को मिली, स्पाइसजेट लिमिटेड के शेयर में तेजी कंपनी के द्वारा जुटाए गए 231.50 करोड रुपए के कारण देखने को मिली है वहीं पिछले 6 महीने में इस शेयर ने 110% का शानदार रिटर्न दिया है।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

SpiceJet Share News in Hindi
SpiceJet Share News in Hindi

बुधवार को SpiceJet Share 65.58 रुपए पर बंद हुए थे वही आज सुबह शेयर ने 66.40 रुपए से अपना खाता खोला और देखते ही देखते शेयर ने 70.60 रुपए का इंट्राडे हाई बना दिया 7% की तेजी पाने के बाद कंपनी के शेयर में थोड़ी सी मुनाफावसूली देखने को मिली और देखते 66.98 रुपए पर बंद हुए।

52 सप्ताह का ताबड़तोड़ परफॉरमेंस

SpiceJet Share ने 23 मई 2023 में 22.65 रुपए का न्यूनतम बनाया था, वहीं 5 फरवरी 2024 के दौरान शेयर ने 77.50 रुपए के अपने अधिकतम को छुआ जो कि इसके 52 सप्ताह का अधिकतम था। इसने 52 सप्ताह के भीतर 242 % का शानदार रिटर्न दिया है। हालांकि ओवरऑल कंपनी के शेयर का परफॉर्मेंस कोई खास अच्छा नहीं रहा है।

SpiceJet Ltd के बारे में

SpiceJet Share
SpiceJet Share

SpiceJet Limited एक भारतीय एयरलाइन कंपनी है, जो यात्रियों और माल को हवाई जहाजों से परिवहन करने का काम करती है। यह कंपनी भारत और विदेश के कई रास्तों पर अपने विभिन्न प्रकार के हवाई जहाजों का इस्तेमाल करती है। इसके पास लगभग 250 रोजाना उड़ानें हैं, जो 48 भारतीय और 13 अंतर्राष्ट्रीय स्थानों पर जाती हैं। यह कंपनी अपने ग्राहकों को कुछ अतिरिक्त सेवाएं भी देती है, जैसे SpiceMax, SpiceCafe, You1st, BagProtekt, SpicePlus आदि। इनसे ग्राहकों को अधिक सुविधा, आराम और सुरक्षा मिलती है।

SpiceJet Ltd  अपने कारोबार को दो भागों में बांटती है: एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज और फ्रेटर & लॉजिस्टिक्स सर्विसेज। एयर ट्रांसपोर्ट सर्विसेज में यात्री परिवहन और हवाई जहाजों से माल की गतिविधियां शामिल हैं। फ्रेटर और लॉजिस्टिक्स सर्विसेज में माल को विशेष हवाई जहाजों से परिवहन करने की गतिविधियां शामिल हैं। यह कंपनी अपने ग्राहकों को SpiceClub नाम का एक लॉयल्टी प्रोग्राम भी पेश करती है, जिसमें ग्राहकों को अंक मिलते हैं, जिन्हें वे अपनी उड़ानों और सेवाओं के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

SpiceJet Share के राकेट बनने का क्या है मामला?

SpiceJet Ltd
SpiceJet Ltd

स्पाइसजेट के शेयरों की कीमत में तेजी इसलिए आई क्योंकि कंपनी ने प्रेफरेंस शेयर को इशू करके 316 करोड़ रुपये जुटाए, जिससे कुल निवेश 1,060 करोड़ रुपये हो गया। यह राशि स्पाइसजेट के भविष्य में निवेशकों का विश्वास दर्शाती है और कंपनी के लिए रोमांचक अवसर पैदा करती है।

स्पाइसजेट के बोर्ड की कमेटी ने 21 फरवरी, 2024 को दो निवेशकों को प्रेफरेंस शेयर के आधार पर 4.01 करोड़ शेयर बांटने की मंजूरी दी, जिनमें एरिस अवसर फंड लिमिटेड भी शामिल है। इसके अलावा, समिति ने चार निवेशकों को 2.31 करोड़ वारंट बांटने की अनुमति दी, जिनसे वे बराबर संख्या में शेयर प्राप्त करने का विकल्प ले सकते हैं, जिनमें एलारा इंडिया अवसर फंड लिमिटेड भी शामिल है।

विदेशी निवेशकों  (FIIs) में, एरिस अवसर फंड लिमिटेड को 4,00,00,000 वारंट और एलारा इंडिया अवसर फंड लिमिटेड को 63,00,000 शेयर मिले, जिनका मूल्य 231,50,00,000 रुपये है।

मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने क्या कहा?

SpiceJet के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा, “कंपनी ने कुल 1060 करोड़ रुपये का निवेश उठाया है। इस महत्वपूर्ण पूंजी निवेश से SpiceJet के विकास की संभावनाओं पर निवेशकों का विश्वास मजबूत हुआ है और हमारी वित्तीय स्थिति को भी मजबूत बनाया है। इस अतिरिक्त फंडिंग के साथ, हम अपने विस्तार योजनाओं को आगे बढ़ाने और अपनी संचालन क्षमता को बढ़ाने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।” “हमें निवेशकों से मिले अभूतपूर्व प्रतिक्रिया ने बेहद प्रोत्साहित किया है। इसने हमारे दृष्टिकोण को आगे के संभावित अवसरों के लिए विस्तृत किया है।”

सारांश यह है कि SpiceJet ने अपने वित्तीय और संचालन स्थिति को मजबूत करने के लिए अतिरिक्त निवेश जुटाया है, जिससे निवेशकों को इक्विटी शेयर और वारंट मिलेंगे। इससे कंपनी को अपने विस्तार योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

स्पाइसजेट लिमिटेड का दिसम्बर क्वार्टर

दिसंबर 2023 तक कंपनी के प्रमोटर्स ने अपनी होल्डिंग 55.28% की रखी हुई है इसके अलावा 44.72% की हिस्सेदारी पब्लिक के पास है, जिसमें फॉरेन इन्वेस्टर ने 0.33% की हिस्सेदारी रखी हुई है और डोमेस्टिक इन्वेस्टर ने 0.03% की हिस्सेदारी रखी हुई है, बाकी की हिस्सेदारी 44.36% की रिटेल इन्वेस्टर और नॉनइंस्टिट्यूशन के पास है।

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने आपको कंपनी के बारे में, कंपनी के द्वारा उठाया गए फंड के बारे में जानकारी दी है लेकिन यहां किसी भी तरह से फाइनेंशियल एडवाइजरी नहीं है किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से मशवरा जरूर करें उसके बाद ही कोई निवेश करें।

FAQs

स्पाइसजेट लिमिटेड का मार्केट कैपिटल कितना है?

स्पाइसजेट लिमिटेड का मार्केट कैपिटल 4584 करोड रुपए है जो की एक स्मॉल कैप कंपनी के अंतर्गत आता है।

स्पाइसजेट लिमिटेड का कारोबार क्या है?

स्पाइसजेट लिमिटेड का कारोबार यात्री पैसेंजर और ट्रांसपोर्ट सर्विस का है।

स्पाइसजेट लिमिटेड के 52 सप्ताह का न्यूनतम और अधिकतम कितना है?

स्पाइसजेट लिमिटेड के 52 सप्ताह का न्यूनतम 22.60 रुपए है और अधिकतम 77.5 रुपए है।

क्या स्पाइसजेट लिमिटेड कर्ज फ्री कंपनी है?

स्पाइसजेट लिमिटेड कर्ज फ्री कंपनी नहीं है सितंबर 2023 का कंपनी के ऊपर 6740 करोड रुपए का कर्जा है। इसके अलावा कंपनी का रिजर्व एंड सरप्लस भी नेगेटिव है।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top