14607% का मल्टिबैगर रिटर्न देने वाली कंपनी फिर से करने जा रही स्टॉक स्प्लिट अभी हाल में दिया था बोनस शेयर, 5 साल में बनाये 10 हज़ार से 14 लाख 60 हज़ार – Remedium Lifecare Stock Split 2024

हम बात कर रहे है रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड की जिसने सिर्फ 5 साल में अपने निवेशकों को बहुत सारे तोहफे दिए हैं और साथ ही साथ उनको अच्छा खासा रिटर्न भी बना कर दिया है और अब यह कंपनी अपने शेयर को फिर से स्प्लिट (Remedium Lifecare Stock Split 2024) करने जा रही है जिसकी सूचना कंपनी ने 12 फरवरी 2024 में बोर्ड मीटिंग के बाद दी है। जिसकी Remedium Lifecare Ltd ने रिकॉर्ड डेट भी तय कर दी है और आपको बता दे कंपनी ने अभी हाल ही में बोनस शेयर भी दिया था और साथ ही साथ स्टॉक स्प्लिट भी किया था जिसको हम आपको नीचे डिटेल में बताने वाले हैं।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे

शेयर बाजार में अगर पैसा कमाना आसान नहीं है तो फिर मुश्किल भी नहीं है अगर आपको शेयर बाजार की सही नॉलेज है और आप शेयर बाजार में एक्टिव रहते हैं और उसकी जानकारी रखते हैं तो आप भी शेयर बाजार में पैसा बना सकते हैं। आज हम आपको ऐसे शेयर के बारे में बता रहे जिसे सिर्फ 5 साल के अंदर अपने निवेशकों को बहुत सारे तोहफे दिए हैं इसके साथ ही साथ कंपनी ने रिटर्न भी बहुत ही शानदार दिया है सिर्फ 5 साल में इस शेयर ने अपने शेयर से केवल ₹10000 को 14 लाख 60000 में बदल दिया है।

Remedium Lifecare Ltd Stock Split रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड स्टॉक स्प्लिट
Remedium Lifecare Ltd Stock Split रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड स्टॉक स्प्लिट

अब आप इसका अंदाजा ऐसा लगा लीजिए अगर आप रेमेडियम लाइफकेयर शेयर में ₹100000 लगा दे तो उसकी कीमत करोड़ों में हो जाती हालांकि ऐसे शेयर में एंट्री ले पाना काफी मुश्किल हो जाता है यह नहीं समझ में आता है कि इस शेयर में किस तरह से एंट्री ली जाए यह तभी संभव पता है जब आप कंपनी के बारे में सारी जानकारी रखते हैं और साथ ही साथ शेयर बाजार के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप आसानी से एंट्री बनाकर अच्छा मुनाफा बना सकते हैं।

रेमेडियम लाइफकेयर शेयर

सोमवार के दिन शेयर ने 452.65 रुपए पर अपनी कॉलेज इन दी थी, वही मंगलवार के दिन यह शेयर 462 रुपए पर ओपन हुआ और 12:00 बजे के आसपास शेयर 455 रुपए पर ट्रेड हो रहा था। आपको बता दे यह शेयर सितंबर 2023 में 4547 रुपए पर ट्रेड हो रहा था उसके बाद कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट की घोषणा की और साथ ही साथ बोनस शेयर भी दिया इसके बाद यह शेयर टूट कर (एडजस्ट करने के बाद) आज के समय में 455 पर ट्रेड हो रहे हैं हालांकि शेयर के रिटर्न में कोई भी कमी नहीं आई है प्राइस के बेस में, बस प्राइस को एडजस्ट किया गया है।

5 साल में 14867% का शानदार रिटर्न

Remedium Lifecare Stock Split रेमेडियम लाइफकेयर स्टॉक स्प्लिट
Remedium Lifecare Stock Split रेमेडियम लाइफकेयर स्टॉक स्प्लिट

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में जब आप Remedium Lifecare Share की परफॉर्मेंस को देखेंगे तो पाएंगे Remedium Lifecare Share ने पिछले 1 साल में 924% का रिटर्न, पिछले 2 साल में 1730% का रिटर्न, पिछले 3 साल में 5388%, पिछले 5 साल में 14867% का शानदार रिटर्न दिया है। जैसा कि हमने आपको शुरुआत में ही बताया था इतना ताबड़तोड और शानदार रिटर्न के बाद अब कंपनी ने फिर से स्टॉक स्प्लिट की घोषणा की है।

Remedium Lifecare Limited का कारोबार

Remedium Lifecare Ltd रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड
Remedium Lifecare Ltd रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड

Remedium Lifecare Limited एक फार्मास्यूटिकल कंपनी है। इस कंपनी का काम दो व्यापारिक क्षेत्रों में बांटा गया है: उत्पाद और सेवाएं। उत्पाद व्यापार में ऐसे रासायनिक पदार्थों का व्यापार और बिक्री किया जाता है, जो दवाओं के निर्माण में उपयोगी होते हैं। इन पदार्थों को active pharmaceutical ingredients (APIs) और intermediates कहा जाता है। ये पदार्थ भारत और विदेश के अलग-अलग बाजारों में बेचे जाते है। इस कंपनी का दूसरा काम है उन्नत रासायनिक पदार्थों का व्यापार, इन पदार्थों का उपयोग भी दवाओं के निर्माण में होता है। इस कंपनी ने कुछ ऐसी दवाओं का भी निर्माण किया है, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने और डिप्रेशन के इलाज में काम आती हैं।

पहले भी Remedium Lifecare Share ने दिया बोनस और स्टॉक स्प्लिट (हिस्ट्री)

जुलाई 2023 में रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड ने 9:5 रेश्यो से बोनस शेयर जारी किए थे यानी कि शेयर धारक को हर पांच शेयर में 9 शेयर बोनस के रुपए दिए गए थे फिर उसके बाद ही सितंबर 2023 में कंपनी ने ₹10 फेस वैल्यू वाले शेयर को ₹5 के फेस वैल्यू वाले शेयर में स्टॉक स्प्लिट की घोषणा कर दी थी और फिर अब फरवरी 2024 में कंपनी ने स्टॉक स्प्लिट (रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड स्टॉक स्प्लिट) की घोषणा की है।

रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड स्टॉक स्प्लिट (Remedium Lifecare Stock Split 2024) & रिकॉर्ड डेट

Remedium Lifecare Stock Split रेमेडियम लाइफकेयर स्टॉक स्प्लिट
Remedium Lifecare Stock Split रेमेडियम लाइफकेयर स्टॉक स्प्लिट

रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड स्टॉक स्प्लिट (Remedium Lifecare Ltd Stock Split)12 फरवरी 2024 में हुई बोर्ड आफ डायरेक्टर की मीटिंग के दौरान कंपनी ने शेयर को 1:5 रेश्यो से यानी ₹5 के फेस वैल्यू वाले शेयर से ₹1 के फेस वाली वैल्यू वाले शेयर में तोड़ने की घोषणा की है यानी कि जिस किसी के पास भी 1 शेयर होंगे उस एक शेयर को पांच भागों में तोड़ा जाएगा।

अब स्टॉक स्प्लिट (Remedium Lifecare Ltd Stock Split) होने के बाद एक शेयर पांच शेयर बन जाएंगे हालांकि रिटर्न में कोई भी कमी नहीं आएगी लेकिन कंपनी के शेयर प्राइस में जरूर कमी होगी क्योंकि स्टॉक स्प्लिट किया जा रहा है जिसका अप्रूवल बोर्ड आफ डायरेक्टर ने दे दिया है। और डायरेक्टर ने रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड स्टॉक स्प्लिट की रिकॉर्ड डेट 23 फरवरी 2024 तय की है।

जिनको भी स्टॉक स्प्लिट (रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड स्टॉक स्प्लिट) का फायदा लेना है उन्हें यह शेयर 23 फरवरी 2024 तक अपने डिमैट अकाउंट में रख लेने होंगे ताकि 23 फरवरी 2024 में कंपनी के रिकॉर्ड में आपका नाम शेयर धारक के रूम में जुड़ जाए तभी आप स्टॉक स्प्लिट के लिए एलिजिबल हो पाएंगे।

14 फरवरी 2024 में आयेगा कंपनी के दिसंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट

कंपनी ने अभी अपने क्वार्टर रिजल्ट का अनाउंसमेंट नहीं किया है, 14 फरवरी 2024 में कंपनी के दिसंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट आने वाला है। इसके अलावा साल 2022 में कंपनी ने 505 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया था वही साल 2023 में यह रेवेन्यू बढ़कर 510 करोड़ हो गया था, इसी के बीच में कंपनी ने साल 2022 में एक करोड़ का प्रॉफिट बनाया और वही साल 2023 में कंपनी का यह प्रॉफिट बढ़कर 5 करोड़ हो गया था।

प्रमोटर्स के पास दिसंबर 2023 में है केवल 1.11% की शेयर होल्डिंग

इस कंपनी में प्रमोटर्स के पास दिसंबर 2023 में 1.11% की शेयर होल्डिंग है और बाकी सारी शेयर होल्डिंग पब्लिक के पास है जो की 98.89% की है। शेयर होल्डिंग के लिहाज से कंपनी काफी ज्यादा रिस्की है और इतना भरोसे करने वाली नहीं है।

Data Source; BSE & StockEdge & Screener

निष्कर्ष (Conclusion)

ओवरऑल देखेंगे तो कंपनी के शेयर के परफॉर्मेंस के लिहाज से कंपनी का रिटर्न काफी अच्छा रहा है हालांकि पिछले 6 महीने से 42% की गिरावट देखी गई है, और सितंबर 2023 तक कंपनी के ऊपर मात्र एक करोड़ का कर्जा है जो की कोई मायने नहीं रखता है आप मान सकते हैं कंपनी लगभग कर्ज फ्री है और कंपनी अपने क्वार्टर का रिजल्ट भी अच्छा दे रही है और आने देने में भी ऐसा लगता है कि कंपनी अच्छा क्वार्टर रिजल्ट दे सकती है, साथ ही साथ पिछले 5 सालों में कंपनी के प्रॉफिट ग्रोथ 252% CAGR की दर से बड़ी है,

जैसा कि हमने आपको बताया था कंपनी का रेवेन्यू इतना अच्छा नहीं है लेकिन कंपनी के प्रॉफिट में इजाफा देखने को मिला, वहीं पिछले तीन सालों में कंपनी का रिटर्न ऑन इक्विटी (ROE) अच्छा रहा है 44.6% का है। इसके साथ आपको यह चीज भी ध्यान रखनी पड़ेगी कंपनी प्रॉफिट बना रही है लेकिन डिविडेंड नहीं दे रही है इसके अलावा कंपनी का स्टॉक अपनी वैल्यू से 41.3 टाइम्स ज्यादा ऊपर ट्रेड कर रही है और कंपनी ने पिछले 3 सालों में अपनी प्रमोटर होल्डिंग काफी कम की है।

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने आपको कंपनी के शेयर के परफॉर्मेंस, कंपनी के स्टॉक स्प्लिट के बारे में बताया है, यह किसी भी तरह से फाइनेंशली एडवाइजरी नहीं है हमारी टीम सेबी द्वारा ऑथराइज नहीं है किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले अपनी वित्तीय सलाहकार से मशवरा जरूर करें।

नीचे हमने आपको व्हाट्सएप और टेलीग्राम का लिंक दिया है अगर अभी तक आपने जॉइन नहीं किया है तो तुरंत ज्वाइन कर ले ताकि आपको समय पर शेयर मार्केट की खबरें मिलती रहे और आप उन खबरों से अच्छे-अच्छे ढूंढ कर मोटा मुनाफा कमा सके।


FAQs (अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल)

रेमेडियम लाइफकेयर शेयर किस रेश्यो से स्टॉक स्प्लिट करने जा रही है।

रेमेडियम लाइफकेयर शेयर ₹5 फेस वाले वाले शेयर को ₹1 फेस वैल्यू वाले शेयर में स्प्लिट करने जा रही है अब जिसके पास भी एक शेयर होगा उसके शेयर 5 हो जाएंगे।

रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड की स्टॉक स्प्लिट की रिकॉर्ड डेट क्या होने वाली है?

रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड ने शेयर के लिए स्टॉक स्प्लिट की रिकॉर्ड डेट 23 फरवरी 2024 रखी है।

क्या इस रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड में पैसा लगाना सही है?

कंपनी अच्छा क्वार्टर रिजल्ट दे रही है, कंपनी कर्ज मुक्ति है, पिछले 5 साल में कंपनी का प्रॉफिट 252% CAGR  से बढ़ा है और पिछले 3 सालों में कंपनी का ROE 44.6% का है। और साथ ही साथ कंपनी के शेयर का परफॉर्मेंस भी पिछले 5 साल में काफी शानदार रहा है। लेकिन कंपनी के प्रमोटर्स के पास केवल 1.11% की शेयर होल्डिंग है इसके अलावा कंपनी डिविडेंड नहीं देती है यह सारी चीजों को आप ध्यान में रखकर और अच्छे से रिसर्च करने के बाद आप फैसला कर सकते हैं।

रेमेडियम लाइफकेयर लिमिटेड का मार्केट कैप कितना है?

कंपनी का मार्केट कैपिटल 912 करोड रुपए है जो की एक माइक्रो स्मॉल कैप कंपनी है। 


हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे

Short Post

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment

दो गुना लिस्ट होगा ये आईपीओ, अभी है खरीदने का मौका मात्र 70 रुपए के माल्टीबैगर पेनी शेयर ने दिया 800% ताबड़तोड़ रिटर्न, इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाती है कंपनी, निवेशक हुए मलाल इस डिफेंस स्टॉक में FIIs बढ़ा रहे अपनी शेयर होल्डिंग, क्या होने वाला है इसमें बढ़ा खेल? 6 महीने में पैसा डबल अब होंगे 10 शेयर से 100 शेयर, जल्दी उठाए फायदा रईसों के होटल वाली कंपनी, जूनिपर होटल्स ले कर आ रही आइपीओ, कितना बनेगा प्रॉफिट या होगा नुकसान?