STOCK_MARKET_INDIA_.NET (SHARE MARKET IN HINDI) LOGO

36 करोड़ का आर्डर मिलते ही इस मल्टिबैगर शेयर में 12% की तूफानी तेजी, शेयर खरीदने को टूटे निवेशक – Pritika Engineering Components Share News in Hindi

Pritika Engineering Components Share News in Hindi – प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड के शेयर में आज शानदार तेजी देखने को मिली है Pritika Engineering Components Share में आज 12% तक की तेजी देखने को मिली इस शेयर में यह तेजी कंपनी को मिले एक 36 करोड़ के आर्डर के कारण देखने को मिली है, हालांकि बाद में शेयर में मुनाफा वसूली देखने को मिली, शुक्रवार को Pritika Engineering Components Share Price 83.95 रुपए चल रहा है। कंपनी के शेयर ने आज 89.90 का इंट्राडे अधिकतम बनाया। वहीं इसके 52 सप्ताह का अधिकतम 96 रुपए रहा है। आपको बता दे यह एक मल्टीबैगर शेयर है इसलिए पिछले 1 साल में शेयर ने 156% का रिटर्न दे दिया है।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

Pritika Engineering Components Share News in Hindi
Pritika Engineering Components Share News in Hindi

गुरुवार के दिन Pritika Engineering Components Share ₹80 पर बंद हुए थे वही आज शुक्रवार के दिन शेयर ने 80.10 रुपए पर अपना खाता खोला और देखते-देखते इसने 89.90 रुपए का अधिकतम बनाया और बाजार खत्म होते समय शेयर में मुनाफा वसूली हुई और यह शेयर 83.95 रुपए पर बंद हुआ।

52 सप्ताह में दिया 281% मल्टिबैगर रिटर्न

Pritika Engineering Components Share के 52 सप्ताह के न्यूनतम और अधिकतम पर नजर डालेंगे तो हम पाते हैं शेयर ने 52 सप्ताह का न्यूनतम 31 मार्च 2023 में बनाया था जो कि 25.15 रुपए था वही इसने 52 सप्ताह का अधिकतम अभी हाल ही में 7 फरवरी 2024 में बनाया है जो की 96 रुपए का रहा है इसने अपने 52 सप्ताह के न्यूनतम से अधिकतम तक 281% का रिटर्न दे दिया है।

Pritika Engineering Components Share की परफॉर्मेंस को अगर हम देखेंगे तो पिछले 1 दिन में कंपनी के शेयर ने  5% का रिटर्न दिया, वही पिछले 1 महीने में 31.6% का रिटर्न, पिछले 6 महीने में 67% और में पिछले 1 साल में 156% का रिटर्न दिया है वही Pritika Engineering Components Share ने 52 सप्ताह के न्यूनतम से अधिकतम तक 281% का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है।

शानदार प्रोमोटर्स होल्डिंग पैटर्न

प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड के प्रमोटर्स ने अच्छे से शेयर होल्डिंग पकड़ के रखी हुई है दिसंबर 2023 के रिकॉर्ड के अनुसार कंपनी के प्रमोटर्स के पास 74.60 प्रतिशत की हिस्सेदारी है वहीं पब्लिक के पास 25.40 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और यह सारी हिस्सेदारी नॉन इंस्टीट्यूशन और रिटेल इन्वेस्टर के पास है।

दिसम्बर क्वार्टर में प्रॉफिट में 68.11% की ग्रोथ

वही दिसंबर क्वॉर्टर के रिजल्ट की बात करें तो Pritika Engineering Components Ltd का दिसंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट ठीक-ठाक ही रहा है, जहां दिसंबर 2022 में कंपनी ने 18.13 करोड रुपए की सेल जनरेट की थी, वही दिसंबर 2023 में यह बढ़कर 22.4 करोड रुपए हो गई है। इसके अलावा कंपनी ने अपने प्रॉफिट में 68.11% की बढ़ोतरी की है जहां Pritika Engineering Components Ltd ने दिसंबर 2022 में 0.76 करोड़ का प्रॉफिट बनाया था वह दिसंबर 2023 में या प्रॉफिट बढ़कर 1.16 रुपए हो गया है।

प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड  के बारे में

प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड (Pritika Engineering Components Ltd) प्रितिका ऑटो इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Pritika Auto Industries Ltd) की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। यह प्रितिका ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज के लिए काम करती है। इस कंपनी के द्वारा ट्रैक्टर और ऑटोमोबाइल के विभिन्न घटक बनाए जाते हैं, जैसे एंड कवर, कवर सील्ड ब्रेक, डिफरेंशियल केस, कवर हाइड्रोलिक लिफ्ट, कवर ट्रांसकेस, फ्रंट व्हील हब, फ्लाई व्हील हाउसिंग, रियर एक्सल केसिंग, हाइड्रोलिक लिफ्ट कवर, ब्रेक हाउसिंग और फ्रंट इंजन सपोर्ट आदि। इन घटकों का इस्तेमाल मुख्य रूप से ट्रैक्टर, ट्रक और अन्य Comercial वाहनों आदि में किया जाता है।

प्रितिका 1973 में एक युवा  टेक्नीसिऑन श्री आर.एस. निब्बर द्वारा छोटे फोर्जिंग बनाने से शुरू हुई थी, जो आज ट्रैक्टर और ऑटोमोटिव उद्योग में एक प्रसिद्ध संगठन है, जो कास्टिंग से बने घटकों को बनता है। प्रितिका ग्रुप ऑफ इंडस्ट्रीज की वार्षिक टर्नओवर 5468 करोड़ रुपये है। प्रितिका ग्रुप 5-100 किलोग्राम तक के विभिन्न प्रकार के घटक बनाता है, जो ग्रे और एस.जी. आयरन कास्टिंग में होते हैं। इस समूह की मजबूत प्रबंधन टीम श्री रमिंदर सिंह निब्बर (अध्यक्ष) और श्री हरप्रीत सिंह निब्बर (प्रबंध निदेशक) के नेतृत्व में है।

प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड पीछे के एक्सल हाउसिंग कास्टिंग, मशीन फ्रंट एक्सल सपोर्ट, मशीन लिफ्ट हाउसिंग, गियर केसिंग कास्टिंग और व्हील हब कास्टिंग के अग्रणी उत्पादक हैं।

36 करोड़ के आर्डर के बाद शेयर में तूफ़ान तेजी

प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड के शेयर में आज की तेजी कंपनी को मिले हुए ऑर्डर के कारण देखने को मिली है। कंपनी ने शेयर बाजार में यह सूचना दी है कि उसे 36 करोड रुपए का आर्डर मिला है और यह आर्डर कंपनी को डोमेस्टिक ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी से मिला है। इस सूचना के बाद से Pritika Engineering Components Share में 12% की ग्रोथ देखने मिली थी हालांकि बाद में मुनाफावसूली भी देखने को मिली।

नवम्बर 2022 में आया था आईपीओ

Pritika Engineering Components Ltd का आईपीओ अभी हाल ही में नवंबर 2022 में आया था, कंपनी ने इसमें 32.48 लाख शेयर बेचे थे इसके अगेंस्ट में कंपनी ने 9.42 करोड़ रूपये उठाये थे। कंपनी का यह आईपीओ 25 नवंबर 2022 से लेकर 30 नवंबर 2022 तक चला था। यह एक SME आईपीओ था जो की नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट हुआ है। कंपनी के आईपीओ का प्राइस 29 रुपए प्रति शेयर था इसके लॉट का साइज 4000 शेयर का था जिसके न्यूनतम निवेश की राशि 1,16,000 थी जिसमें HNIs न्यूनतम दो लॉट खरीद सकते थे, जिसमें 8000 शेयर बनते हैं और जिसकी कीमत 232000 बनती है।

निष्कर्ष (Conclusion)

कंपनी के शेयर का परफॉर्मेंस काफी अच्छा है कंपनी प्रॉफिटेबल है। दिसंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट कंपनी का अच्छा रहा है। अभी हाल ही में कंपनी को 36 करोड रुपए का आर्डर मिला है। जिसके कारण शेयर में तेजी देखने को मिली है जैसे-जैसे कंपनी आगे ग्रो करेगी कंपनी के शेयर भी समय के साथ ग्रो करेंगे।

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने आपको Pritika Engineering Components Ltd को मिले हुए ऑर्डर और Pritika Engineering Components Share के परफॉर्मेंस के बारे में बताया है लेकिन यह किसी भी तरह से फाइनेंशियल एडवाइजरी नहीं है किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर ले।

FAQs

क्या प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड क़र्ज़ फ्री कंपनी है?

नहीं प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड क़र्ज़ फ्री कंपनी नहीं है, सितंबर 2023 तक कंपनी के ऊपर 52 करोड रुपए का कर्जा है।

Pritika Engineering Components Share का मार्केट कैपिटल कितना है?

Pritika Engineering Components Share का मार्केट कैपिटल 111 करोड रुपए है या एक स्मॉल कैप कंपनी के अंतर्गत आता है।

प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड का कारोबार क्या है?

प्रितिका इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स लिमिटेड का कारोबार कास्टिंग का है यह कंपनी ट्रैक्टर ट्रक और कमर्शियल गाड़ियों के लिए कास्टिंग करके उनके पार्ट्स बनती है।

क्या Pritika Engineering Components Ltd प्रॉफिटेबल है?

हां बिल्कुल Pritika Engineering Components Ltd प्रॉफिटेबल है, दिसंबर 2023 में कंपनी ने 22.34 करोड़ का रेवेन्यू बनाया था और इसके अगेंस्ट में कंपनी ने 1.16 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया है।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top