Pidilite Industries Ltd शेयर का क्या करना चाहिए एक्सपर्ट की राय

Pidilite Industries Ltd Share Price Updates:

Pidilite share price; कल यानी के मंगलवार के दिन Pidilite share price ने 2491 रूपये से अपनी ओपनिंग की उसके बाद शेयर ने 2514 का हाई बनाया है हाई बनाने के बाद एक रेंज में रहा, Pidilite share price उसके बाद 2481.71 का लो भी बनाया और थोड़ा सा फिर बढ़ाने के बाद 2489 पर मार्केट बंद हो गया।

हालांकि कुछ समय से Pidilite share price के शेयर ने कुछ खास कर नहीं पा रहा है पिछले कुछ सालों में इन्होंने अच्छा खासा मूवमेंट दिया है अच्छा खासा रिटर्न दिया हुआ है लेकिन इस समय में थोड़े से धीमे पड़ गए।

Pidilite Industries Ltd
Pidilite Industries Ltd

Pidilite Industries Ltd. share price के रिटर्न की बात करें तो 1 महीने में 5.8% का रिटर्न दिया है वहीं साल की बात करेंगे तो इसमें गिरावट देखी गई है 8% की, वही 2 साल की बात करेंगे तो इसमें लगभग 10% का ग्रोथ देखा गया और 10 साल की बातें तो लगभग 800% का तेजी देखी गई है।

Pidilite Industries Ltd क्या करती है?

पिडीलाइट इंडस्टरीज लिमिटेड एक इंडिया बेस मल्टीनेशनल कंपनी है जिसका मेन बिजनेस अधेसिव (Adhesives) मैन्युफैक्चरिंग का है यानी कि यह जो पेंट्स वगैरा में जो एडीसी लगाए जाते हैं जो चिपकने वाले जो पदार्थ होते हैं वह लगाए जाते हैं उसका बिज़नेस है ।

इसके अलावा भी काफी सारे प्रोडक्ट है इसके जैसे आर्ट्स के पदार्थ हो गए, स्टेशनरी हो गई, Food एंड Fabric के पदार्थ हो गए, और सीलेंट हो गया और इसके अलावा काफी सारे इंडस्ट्रियल प्रोडक्ट भी है जैसे अधेसिव, पिगमेंट, टेक्सटाइल रीजन, लेदर केमिकल एंड कंस्ट्रक्शन केमिकल इसके अलावा पिडीलाइट के प्रोडक्ट में काफी सारे ब्रांड है जैसे फेवीक्विक, डॉक्टर फिक्सिट, रॉफ,साइक्लो, रानीपाई, हॉबी आईडियाज, एम सील और एक्रोन जैसे प्रोडक्ट शामिल है।

Pidilite Industries Ltd.

Pidilite Industries Ltd. share price के अगर टेक्निकल की बात करें तो मेरे हिसाब से कोई खास अच्छा है नहीं इस समय Pidilite Industries Ltd. share price का टेक्निकल खराब है लेकिन फंडामेंटल फिर भी ठीक-ठाक है।

पिडीलाइट इंडस्टरीज लिमिटेड एक लार्ज कैप कंपनी है जिसका मार्केट कैपिटल 1,26,386.66 करोड़ों रुपए है उसकी फेस वैल्यू की बात करें इसकी फीस वैल्यू 1 है।

Pidilite Industries Ltd Offical Website; Click Here

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाएं? Share Market Se Paise Kaise Kamay? For Beginners

Pidilite Industries Ltd Results

Pidilite Industries Ltd की सेल्स

पिडीलाइट इंडस्टरीज के क्वार्टरली रिजल्ट की बात करें तो पिछले साल यानी कि सितंबर 2022 में कंपनी ने 3011.15 करोड़ का नेट सेल्स किया था उसके बाद पिछले क्वार्टर यानी की जून में कंपनी ने 3275.11 करोड़ का सेल्स किया हुआ है आपकी की बात करें यानि कि सितंबर क्वार्टर की तो सितंबर क्वार्टर में कंपनी ने 3076.04 करोड़ का नेट सेल्स जनरेट किया हुआ है।

Pidilite Industries Ltd के खर्चे

पिडीलाइट इंडस्टरीज लिमिटेड के खर्चे की बात करें तो कंपनी ने पिछले साल यानी की सितंबर 2022 में 2511.28 करोड़ का खर्च किया हुआ है उसके बाद पिछले क्वार्टर की बात करें यानी की जून 2023 की तो कंपनी ने 2568.16 करोड़ का कुल खर्च किया हुआ है इसके अलावा अगर आपकी सितंबर की बात करेंगे तो सितंबर 2023 में कंपनी ने 2396.33 करोड़ का खर्च किया हुआ है।

Pidilite Industries Ltd का प्रॉफिट

Pidilite Industries limited के नेट प्रॉफिट की बात करें तो कंपनी ने पिछले साल 334.67 करोड़ का नेट प्रॉफिट जनरेट किया हुआ था और पिछले क्वार्टर 2023 में यानी की जून 2023 में कंपनी ने 474.64 करोड़ का नेट प्रॉफिट जनरेट किया हुआ है उसके बाद सितंबर की बात करेंगे तो सितंबर 2023 में कंपनी ने 4 59.88 करोड़ का नेट प्रॉफिट जनरेट किया हुआ है हालांकि कंपनी जो है प्रॉफिट में है लॉस में नहीं है लेकिन क्योंकि कोई खास ग्रोथ दिख नहीं रही है इस वजह से भी हो सकता है शायद शेयर के प्राइस ना बढ़ रहे हो या मार्केट डिमांड काम हो गई है यह कारण हो सकता है।

Pidilite Industries Ltd इयर ओन इयर बेसिस में

पिडीलाइट इंडस्टरीज लिमिटेड के पिछले 3 सालों का अगर हम रिकॉर्ड देखेंगे तो कंपनी ने मार्च 2021 में 7293 करोड़ का नेट सेल्स बनाया हुआ था उसके बाद मार्च 2022 में यह 9921 करोड़ हो गई और मार्च 2023 में या बढ़कर 11799 करोड़ हो गईं। हालांकि सेल्स में कंटिन्यू ग्रो दिखाई दे रही है जो की एक पॉजिटिव सिग्नल है कंपनी के लिए।

इसी तरह अगर हम कंपनी का प्रॉफिट आफ्टर टैक्स देखेंगे यानी कि PAT तो मार्च 2021 में कंपनी ने 1126 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाएगा हुआ था फिर मार्च 2022 में 1207 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया हुआ है उसके बाद मार्च 2023 में कंपनी ने 1289 करोड़ का नेट प्रॉफिट जनरेट किया हुआ है। दिखाई तो कंपनी के इनकम में कंटिन्यू करो देखने को मिल रहा है जो भी एक पॉजिटिव सिग्नल है।

कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न पीडीऍफ़ हिंदी (Candle Stick Chart Pattern pdf) HIndi

पिडीलाइट इंडस्टरीज लिमिटेड शेयर होल्डिंग

चलिए अब हम शेयर होल्डिंग की बात कर लेते हैं तो पिछले क्वार्टर में शेयर होल्डिंग का पैटर्न क्या रहा है तो शेयर होल्डिंग में प्रमोटर्स के पास पिछले साल यानी कि सितंबर 2022 में 69.94% की शेयर होल्डिंग थी लेकिन सितंबर 2023 में प्रमोटर्स ने थोड़ी सी शेयर होल्डिंग कम कर दी है यह कम होकर 69.8% रह गई है वहीं पब्लिक के पास सितंबर 2022 में 30.06% की शेयर होल्डिंग थी अब सितंबर 2023 में पब्लिक के पास 30.14% की शेयर होल्डिंग है

इसके अलावा पब्लिक के अंदर FII के पास 11.44% की शेयर होल्डिंग है, DII के पास 8.08% की शेयर होल्डिंग है, वहीं नॉन इंस्टीट्यूशन यानी की रिटेल इन्वेस्टर के पास पहले 10.98% थी जो अभी घटकर 10.69% हो गई है।

निष्कर्ष (Conclusion)

हालांकि Pidilite के फंडामेंटल ठीक-ठाक है टेक्निकल इस समय थोड़ा गड़बड़ है लेकिन एक्सपर्ट का मानना है पिडीलाइट का जब भी डाउनफॉल आए तो उसमें buy की जाए लेकिन मेरी सलाह यह है कि आप किसी भी शेयर के में पैसा लगाये तो उसके बारे में भलीभांति समझ ले उसके बाद ही पैसा लगाए आने वाले में समय में हो सकता है पिडीलाइट अच्छा रिटर्न दे, क्योंकि पिछला इसका रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है लेकिन फिलहाल अभी थोड़ा ठीक नहीं है तो आप अपने रिसर्च के अनुसार फैसला ले।

Recent Post

Short Post

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment

दो गुना लिस्ट होगा ये आईपीओ, अभी है खरीदने का मौका मात्र 70 रुपए के माल्टीबैगर पेनी शेयर ने दिया 800% ताबड़तोड़ रिटर्न, इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाती है कंपनी, निवेशक हुए मलाल इस डिफेंस स्टॉक में FIIs बढ़ा रहे अपनी शेयर होल्डिंग, क्या होने वाला है इसमें बढ़ा खेल? 6 महीने में पैसा डबल अब होंगे 10 शेयर से 100 शेयर, जल्दी उठाए फायदा रईसों के होटल वाली कंपनी, जूनिपर होटल्स ले कर आ रही आइपीओ, कितना बनेगा प्रॉफिट या होगा नुकसान?