Multibagger Stock : 1 रूपए का शेयर पहुंचा 463 में, निवेशक बने करोड़पति

शेयर बाजार की दुनिया में ऐसे काफी सारी छोटी-छोटी कंपनियां है जिन्होंने कुछ ही सालों में अपने निवेशकों को लखपति से करोड़पति बना दिया है और हैरानी की बात यह है कि काफी लोगों को अभी इनके बारे में मालूम नहीं है हां जी हम एक ऐसी कंपनी के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसने बहुत ही तगड़ा रिटर्न दिया है महज़ 8 सालों में यह शेयर Rs.1 से लेकर Rs. 467 तक गए हैं इसने 40000% से भी ज्यादा का रिटर्न दिया है।

चलिए अब हम आपको इस स्टॉक के बारे में बताते हैं। इस स्टॉक का नाम है मैगलेनिक क्लाउड लिमिटेड ( Magellanic Cloud Ltd.)। अगर आपके पास एक लाख वैल्यू के शेर होते हैं तो आज उसकी कीमत 4 करोड रुपए से भी ज्यादा होती। आए इस स्टॉक को थोड़ा गहराई से समझते हैं

दिए हुए chart में आप खुद ही देख सकते है

Magellanic Cloud Ltd Chart
Magellanic Cloud Ltd Chart

परिचय (Introduction)

Magellanic Cloud Ltd जैसी कंपनियों के लिए आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करना एक महत्वपूर्ण व्यवसाय है। भारत में बहुत सारी IT कंपनियां हैं जो आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करती हैं। इन कंपनियों के पास अनुभवी पेशेवरों की एक बड़ी टीम है जो विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान कर सकती हैं।

मैगेलैनिक क्लाउड लिमिटेड की शुरुआती गठन कोलकाता के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनिज़ के साथ हुई थी, जिसकी तारीख 4 दिसंबर 1981 थी, और इसका पहला नाम “साउथ इंडिया प्रोजेक्ट्स लिमिटेड” था। कंपनी का नाम बदलकर “मैगेलैनिक क्लाउड लिमिटेड” (Magellanic Cloud Ltd) रखा गया था, और यह नामे में बदलाव 8 अक्टूबर 2018 को कोलकाता के रजिस्ट्रार ऑफ कंपनिज़ के माध्यम से पुष्टि किया गया।

कंपनी डिजिटल स्पेस में काम करती है और यह बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर MCLOUD टिकर के साथ लिस्टेड है। इसके अलावा, कंपनी उत्कृष्ट तकनीक और उनके अमल की प्रक्रिया को जोड़ती है। यह यह काम दुनिया भर में करती है। कंपनी को यूरोप, यूएए, और एशिया में कई ब्रांड्स द्वारा प्रतिनिधित किया गया है, इसलिए कंपनी को प्राक्तिक रूप से दुनिया के किसी भी हिस्से में विभिन्न प्रकार के समाधान प्रदान करने की क्षमता है।

कंपनी नए व्यापारिक गतिविधियों को विकसित करने की प्रक्रिया में भी है, जैसे कि माइक्रोप्रोसेसर आधारित जानकारी प्रणालियों के लिए सिस्टम और एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर का विकास, प्रोसेसिंग, आयोजन, डिज़ाइन, आयात, निर्यात, वितरण, और समस्याओं के समाधान के रूप में, जैसे कि इंटरनेट और इंट्रानेट वेबसाइट अनुप्रयास समाधान सॉफ़्टवेयर उद्यम, संसाधन योजना, ई-कॉमर्स, मूल्य जोड़े उत्पाद, रिमोटली पायलटेड एयरक्राफ्ट सिस्टम (RPAS) जैसे ड्रोन और अन्य, वर्चुअल रियलिटी (VR), ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) तकीनों के लिए उपयोगित है। कंपनी सॉफ़्टवेयर विकास, डिजिटल परिवर्तन में leader है।

Magellanic Cloud Ltd जैसी कंपनियों के लिए आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करना एक महत्वपूर्ण व्यवसाय है। भारत में बहुत सारी IT कंपनियां हैं जो आउटसोर्सिंग सेवाएं प्रदान करती हैं। इन कंपनियों के पास अनुभवी पेशेवरों की एक बड़ी टीम है जो विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान कर सकती हैं।

सारांश (Over View)

  
SectorFinance & IT (Services)
IndustryFinance & Investment
Market Capital5287.61 Cr
CategorySmall Cap
Official Websitehttps://magellanic-cloud.com/

वित्तीय संकेतक (Financial Indicator)

Earnings Per Share (EPS)7.11
Price Earning Ratio (PE)63.60
Industry PE16.60
Book Value/Share27.02
Face Value10
Number of Share Subscribed11.69 Cr (116,879,024 शेयर )

वित्तीय रिपोर्ट और वित्तीय प्रदर्शन (Financial Reports & Financial Performance)

आय विवरण (Income Statemment)

  • पिछले 5 सालों में, कंपनी की आय हर साल 22.61% की दर से बढ़ी है, जबकि इंडस्ट्री की औसत वृद्धि केवल 13.53% है।
  • पिछले 5 सालों में, बाजार हिस्सेदारी 0.04% से 0.06% तक बढ़ गई।
  • पिछले 5 सालों में, नेट आय की वार्षिक दर 75.64% की है, जबकि इंडस्ट्री की औसत वृद्धि केवल 10.24% है

संतुलन पत्रिका (Balance Sheet )

Magellanic Cloud Ltd BalanceSheet
Magellanic Cloud Ltd BalanceSheet

1. पिछले 5 सालोंमें, ऋण से पूंजी अनुपात 86.7% रहा है, जबकि इंडस्ट्री का औसत अनुपात 13.05% है।

अब इसे और गहराई से समझाते हैं:

  • यहां बात हो रही है ऋण से पूंजी अनुपात की। यह एक वित्तीय संकेत है जो कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य को मापने में मदद करता है।
  • “ऋण से पूंजी अनुपात” या “Debt to Equity Ratio” कंपनी के ऋण (यानी उधार लिया हुआ पैसा) को उसकी पूंजी (यानी स्वदेशी निवेशकों द्वारा जमा किया हुआ पैसा) के साथ मुकाबले करता है। इसका उद्देश्य यह दिखाना है कि कितना हिस्सा कंपनी उधार से चला रही है और कितना उसका खुद का पूंजी से है।
  • आपके दिए गए आंकड़ों में दिखाया गया है कि पिछले 5 सालों में कंपनी का ऋण से पूंजी अनुपात 86.7% था, जो इंडस्ट्री के औसत अनुपात 13.05% के मुकाबले बहुत अधिक है।
  • इसका मतलब है कि कंपनी ने अधिक ऋण उठाया है जो किसी तरह से जोखिमपूर्ण हो सकता है, क्योंकि इसका प्रबंधन कठिन हो सकता है। जबकि इंडस्ट्री के औसत अनुपात कम है, जो सामान्यत: स्थिर माना जाता है।

इस बदलते ऋण से पूंजी अनुपात का सावधानी से निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक कंपनी की वित्तीय स्थिति और स्थायिता पर प्रभाव डाल सकता है। अगर ऋण से पूंजी अनुपात अत्यधिक बढ़ता है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कंपनी ऋण के कारण वित्तीय मुश्किलों का सामना कर रही है।

2. पिछले 5 सालों में, वर्तमान अनुपात 201.02% था, जबकि इंडस्ट्री का औसत 231.77%

अब इसे और गहराई से समझते हैं:

“वर्तमान अनुपात” या “Current Ratio” एक वित्तीय संकेत है जो कंपनी की वर्तमान संपत्ति (जैसे कि स्टॉक और जमा पैसे) को वर्तमान ऋणों (जैसे कि वित्तीय ऋण और लिया हुआ ऋण) के साथ मुकाबले करता है।

आपके दिए गए आंकड़ों में दिखाया गया है कि पिछले 5 सालों में कंपनी का वर्तमान अनुपात 201.02% था, जो इंडस्ट्री के औसत अनुपात 231.77% के मुकाबले कम है।

इसका मतलब है कि कंपनी की वर्तमान संपत्ति के साथ वर्तमान ऋण उसके साथ मुकाबले करने के लिए काफी है, लेकिन इंडस्ट्री के औसत अनुपात से कम है। वर्तमान अनुपात का उचित निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह दर्शाता है कि कंपनी कितनी आसानी से अपने वर्तमान भुगतानों को क्लियर कर सकती है और यह भी दिखाता है कि कंपनी की वर्तमान वित्तीय स्थिति कितनी मजबूत है।

नकद निकासी विवरण (Cash Flow Statement)

Magellanic Cloud Ltd Cash Flow Statement
Magellanic Cloud Ltd Cash Flow Statement

पिछले 5 सालों में, कंपनी के मुफ्त नकदी प्रवाह की वृद्धि 49.75% रही है, जबकि इंडस्ट्री की औसत वृद्धि 14.47% रही है।

अब इसे और गहराई से समझते हैं:

“मुफ्त नकदी प्रवाह की वृद्धि” या “Free Cash Flow Growth” कंपनी की नकदी प्रवाह में हुई वृद्धि को मापने में मदद करता है, यह वो पैसा है जो कंपनी के पास अधिशेष रूप से उपलब्ध है और निवेश या वित्तीय प्रतिबंधों के बाद भी उपयोग में आ सकता है।

आपके दिए गए आंकड़ों में दिखाया गया है कि पिछले 5 सालों में कंपनी के मुफ्त नकदी प्रवाह की वृद्धि 49.75% रही है, जो इंडस्ट्री की औसत वृद्धि 14.47% के मुकाबले काफी अधिक है।

इसका मतलब है कि कंपनी ने मुफ्त नकदी प्रवाह में अधिक वृद्धि देखी है जो एक सकारात्मक संकेत हो सकता है। यह दिखाता है कि कंपनी के पास अधिक संसाधन हैं जिन्हें वह निवेश कर सकती है या अन्य वित्तीय मामलों का समर्थन कर सकती है, जिससे कंपनी की वित्तीय स्थिति में सुधार हो सकता है।

Magellanic Cloud Ltd Profit & Loss

Magellanic Cloud Ltd Profit & Loss
Magellanic Cloud Ltd Profit & Loss

शेयर होल्डिंग (Magellanic Cloud Ltd Share Holding)

Magellanic Cloud Ltd Share Holding
Magellanic Cloud Ltd Share Holding

सहयोगी तुलना (Peer Comparison)

Magellanic Cloud Ltd Peer Comparison
Magellanic Cloud Ltd Peer Comparison

अगर आप chart को ध्यान से देखेंगे तो समझ पाएंगे कि Magellanic Cloud Ltd. ने TCS (Tata Consultancy Service) और INFY (Infosys) से भी ज्यादा का return दिया है जहाँ अक्टूबर 22 से अक्टूबर 23 तक मात्र 0.30% और TCS ने 16.85% return दिया है वही Magellanic Cloud Ltd. ने बहुत ही बेहतरीन पर्दर्शन किया है और 470% से भी ज्यादा का return एक साल में दिया है।

महत्वपूर्ण कार्रवाई या निर्णय (Corporate Action)

बोनस और डिविडें (Bonus & Dividend):

Magellanic Cloud Ltd Bonus:

Magellanic Cloud Ltd ने मार्च 21, 2023 में 3:1 ratio से बोनस issue किया है इससे पहले भी company ने 4:1 के ratio से बोनस से शेयर issue किये थे।

Magellanic Cloud Ltd Dividend

Magellanic Cloud Ltd Conclusion:

Magellanic Cloud Ltd लगातार कई सालो से डिविडेंड दे रही है इससे पता लगता है company अपने शेयर धारको को मोटा मुनाफाक बनाके दे रही है

Magellanic Cloud Ltd एक मजबूत वित्तीय स्थिति वाली कंपनी है जो लगातार बढ़ रही है। कंपनी के पास अनुभवी पेशेवरों की एक टीम है और वह नवीन और विश्वसनीय आईटी समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

हालांकि, कंपनी का ऋण-से-इक्विटी अनुपात उद्योग औसत से काफी अधिक है। यह कंपनी के लिए जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन यह यह भी संकेत दे सकता है कि कंपनी आक्रामक रूप से विस्तार कर रही है।

आम तौर पर, Magellanic Cloud Ltd एक अच्छी कंपनी है जिसमें भविष्य के लिए काफी संभावनाएं हैं। हालांकि, निवेशकों को कंपनी के उच्च ऋण-से-इक्विटी अनुपात के बारे में पता होना चाहिए और निवेश करने से पहले सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए।

निष्कर्ष में, Magellanic Cloud Ltd एक उच्च-विकास वाली आईटी कंपनी है, जिसके पास अनुभवी पेशेवरों की एक टीम है और वह नवीन और विश्वसनीय समाधान प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हालांकि, कंपनी का ऋण-से-इक्विटी अनुपात उद्योग औसत से काफी अधिक है, जो जोखिम भरा हो सकता है। निवेशकों को निवेश करने से पहले सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए।

Information Sources:

https://web.stockedge.com/

https://www.tickertape.in/

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

1 thought on “Multibagger Stock : 1 रूपए का शेयर पहुंचा 463 में, निवेशक बने करोड़पति”

  1. You really make it seem really easy along with your presentation but I find this topic to
    be actually something that I believe I’d never understand.
    It kind of feels too complex and very broad for me. I’m looking ahead
    for your next publish, I will try to get the cling of it!

    Reply

Leave a comment