Mazagon Dock Shipbuilders Ltd: भारत की नौसेना की रीढ़

आज हम एक ऐसी कंपनी क्ले बारे में बताने जा रहे है (Mazagon Dock Shipbuilders Ltd इसे MDL के नाम से भी जानते है ) जिनके शेयर ने पिछले कुछ महीनो में बहुत ही उम्दा Return दिया है और इनके fundamentals और Chart दोनों ही बहुत ही ज्यादा Strong है। मै ऐसा क्यों कह रहा हूँ ये तो आप जब इसके बारे में नीचे पढेंगे तो खुद ही समझ जायेंगे। आप इसके चार्ट को देखकर खुद ही अंदाज़ा लगा लेंगे। सच बताऊ तो मैंने अपना सारा loss इसी से cover किया है

 Mazagon Dock

लेकिन इससे पहले हम इसके बारे में थोडा बहुत इतिहास पद लेते है आपको भी मालूम होना चाहिए की आखिर इतने बढ़िया stock का इतिहास क्या रहा है चलिए बगैर देरी के Mazagon Dock Shipbuilders Ltd के बारे में थोडा बहुत जान लेते है और हा आप जितना पदंगे और जानेगे उतना आपको और मज़ा आयेगा नीचे मैंने कुछ deta बताये है जिसे जानकार आप हैरान हो जायेंगे


परिचय (Mazagon Dock Introduction) :

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd (MDL) भारत की सबसे बड़ी और सबसे पुरानी शिपयार्ड है। यह मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है और यह विमानवाहकों, युद्धपोतों, फ्रिगेट, कॉर्वेट्स, कार्गों और अन्य जहाजों सहित विभिन्न प्रकार के जहाजों का निर्माण करती है।

मजगां डॉक शिपबिल्डर्स के व्यापारिक विभाग (Mazagon Dock Shipbuilders’ business divisions):

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd के व्यवसायिक विभाग हैं (i) जहाज निर्माण और (ii) पनडुब्बी और भारी इंजीनियरिंग।

जहाज निर्माण विभाग (shipbuilding)

  • नौसेना जहाजों के निर्माण और मरम्मत में।
  • वर्तमान में, यह चार P-15 B डिस्ट्रॉयर्स और चार P-17A स्टील्थ फ्रिगेट्स का निर्माण कर रहा है और एक जहाज की मरम्मत और नवसेना के उपयोग के लिए भारतीय रक्षा मंत्रालय के लिए मरम्मत और फिट कर रहा है।

पनडुब्बी और भारी इंजीनियरिंग विभाग (submarine and heavy engineering)

  • डीजल इलेक्ट्रिक पनडुब्बी के निर्माण, मरम्मत और नवसेना के उपयोग के लिए मरम्मत में।
  • वर्तमान में, यह चार स्कॉर्पिन क्लास पनडुब्बियां बना रहा है जिनमें समुद्री समूह के साथ सूचना सूचना की एक ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलॉजी समझौता शामिल है, साथ ही भारतीय नौसेना के उपयोग के लिए एक मध्यम मरम्मत और जीवन सर्टिफिकेशन का निर्माण / प्रक्रिया में है।

इतिहास (History):

MDL की स्थापना 1735 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा की गई थी। उस समय, इसमें केवल एक छोटी मरम्मत और रखरखाव की सुविधा थी। 1844 में, इसे एक पूर्ण-स्केल शिपयार्ड में विस्तारित किया गया। Mazagon Dock Limited को 1934 में एक public company के रूप में registered किया गया ।

Source : wikipedia

https://en.wikipedia.org/wiki/Mazagon_Dock_Shipbuilders#:~:text=7%20External%20links-,History,a%20public%20company%20in%201934.

MDL ने भारत की स्वतंत्रता के बाद से भारतीय नौसेना के लिए कई महत्वपूर्ण जहाजों का निर्माण किया है। इसमें विमानवाहक INS विक्रमादित्य, युद्धपोत INS विक्रांत और INS दिल्ली शामिल हैं।

वर्तमान गतिविधियां (Current Activities):

MDL वर्तमान में कई प्रकार के जहाजों के निर्माण में लगी हुई है, जिनमें शामिल हैं:

  • दो विमानवाहक, INS विक्रमादित्य और INS विशाखापट्टनम
  • चार फ्रिगेट, INS तलवार, INS खंडक, INS काव्य और INS तेजस
  • दो कार्वेट, INS सतलज और INS प्रायद्वीप
  • एक जहाज, INS अरिहंत, जो भारत का पहला परमाणु-संचालित पनडुब्बी है

भविष्य की योजनाएं (Future Plans):

MDL भविष्य में कई नए जहाजों का निर्माण करने की योजना बना रही है। इसमें शामिल हैं:

  • एक और विमानवाहक, INS विक्रांत II
  • दो पनडुब्बी, INS अरिहंत II और INS अरिहंत III
  • छह फ्रिगेट, INS तलवार II श्रृंखला
  • छह कार्वेट, INS काव्य II श्रृंखला

वर्तमान जानकारी (Latest Information):

  • MDL ने हाल ही में INS विशाखापट्टनम नामक एक नए विमानवाहक का निर्माण पूरा किया है। यह भारत का दूसरा विमानवाहक है और यह INS विक्रमादित्य से बड़ा और अधिक उन्नत है।
  • MDL INS अरिहंत II नामक एक नए परमाणु-संचालित पनडुब्बी का निर्माण भी कर रहा है। यह INS अरिहंत का एक उन्नत संस्करण होगा और इसमें कई नए विशेषताएं होंगी।
  • MDL छह फ्रिगेट और छह कार्वेट का निर्माण भी कर रहा है। ये जहाज भारतीय नौसेना की ताकत को बढ़ाने में मदद करेंगे।

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd के लिए चुनौतियां:

MDL के सामने कई चुनौतियां हैं। इनमें शामिल हैं:

  • प्रौद्योगिकी में तेजी से बदलाव। MDL को नई तकनीकों को अपनाने और अपने जहाजों को आधुनिक बनाने के लिए लगातार काम करना होगा।
  • प्रतिस्पर्धा। MDL को दुनिया भर की अन्य शिपयार्डों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है।
  • वित्तीय चुनौतियां। MDL को अपने जहाजों के निर्माण के लिए पर्याप्त धन जुटाने की जरूरत है।

Mazagon Dock Shipbuilders के लिए अवसर:

MDL के सामने कई अवसर भी हैं। इनमें शामिल हैं:

  • भारत की बढ़ती समुद्री क्षमता। भारत एक प्रमुख समुद्री शक्ति बनने की ओर बढ़ रहा है। इससे MDL के लिए नए अवसर पैदा हो रहे हैं।
  • विदेशी बाजारों में विस्तार। MDL विदेशी बाजारों में अपने जहाजों को बेचने के लिए काम कर रहा है। इससे MDL की आय में वृद्धि हो सकती है।

Mazagon Dock Company Profile:

Mazagon ship Building कम्पनी है इसकी मार्किट कैपिटल आज की तरीख में 44,217.51 करोड़ है और इसकी इंटरप्राइजेज वैल्यू 30931.09 करोड़ है। present time में इसका Earnings per share (EPS) 59.92 और Price-Earning Ratio (PE) 36.59 है । इसकी Book Value / Share 250.22 रुपये, Price to Book Value 8.76 है।

Mazagon Dock Shipbuilders LTD. Performance:

Mazagon Dock Shipbuilders ने सिर्फ पिछले दो सैलून में 773% से भी ज्यादा का return दिया है इसका मतलब ये है की अगर आपके पास 1 लाख के शेयर होते तो आज उसकी कीमत 7,73,000 होती वो भी सिर्फ दो सालों में जरा आप अंदाज़ा लगाये की कौन सी बैंक इतना बेहतरीन return देती ? कि आपका 200 रुपये देखते ही देखते एक साल में 2500 बन जाये ?

Mazagon Dock Shipbuilders fundamental:

1) MAZAGON DOCK SHIPBUILDERS LTD. FUNDAMENTAL RATIOS

Mazdock fundamental chart
MAZAGON DOCK SHIPBUILDERS LTD. FUNDAMENTAL RATIOS

Source : https://stockedge.com/

अगर पिछले 9 साल का data देखे तो इसने loss तो दूर की बात है बल्कि अच्छा Return on Equity (%) (ROE) और Return on Capital Employed (%) दिया है यानि के इसका fundamental अच्छा है

2) MAZAGON DOCK SHIPBUILDERS LTD. BALANCE SHEET

Mazdock fundamental balancesheet chart

3) MAZAGON DOCK SHIPBUILDERS LTD. PROFIT AND LOSS

MAZAGON DOCK SHIPBUILDERS LTD. PROFIT AND LOSS

जब हम इसके fundamentals में नज़र डालते है तो देखते है की इसमें कितना बेहतरीन PAT (Profit After Tax) gain किया है 2015 से लेकर 2022 तक इन्सने सिर्फ profit ही profit बनाया है कही से भी इसकी fundamentals कमजोर नहीं है बल्कि आगे और औसर दिखाई दे रहे है

Mazagon Share Chart (Technial):

अब हम इसके technical में बात करेंगे चूँकि ये futuristic stock है इसलिए हम इसके लॉन्ग time फ्रेम में ज्यादा फोकस करेंगे

1) Monthly Chart

Mazagon Dock
Mazagon Monthly Chart

बताये monthly चार्ट में ये कहाँ से कमजोर लग रहा ? जाहिर सी बात है जब मार्किट इस time correction मतलब मार्किट थोडा गिर रहा है उसके बाद भी ये मार्किट की तुलना में किता बेहतरीन perform कर रहा है जहाँ मार्किट 68% है वही पर ये stock 1214% है

चलिए एक बार साप्ताहिक चार्ट देख लेते है

1) weekly Chart

Mazagon Dock Weekly Chart

सिर्फ 200 का शेयर 2500 तक गया सोचेये इतेना बेहतरीन return कहाँ मिलेगा?

निष्कर्ष (Conclusion):

Mazagon Dock Shipbuilders Ltd भारत की नौसेना के लिए एक महत्वपूर्ण संपत्ति है। यह देश की समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा देने और भारत को एक प्रमुख समुद्री शक्ति बनाने में मदद कर रहा है। और साथ ही साथ ये शेयर मार्किट की दुनिया में भी पीछे नहीं है वह भी मज़गों का बोल बाला है इसने investor को माला माल कर दिया है

खैर मुझे पता है आपको पड़कर बहुत मज़ा आया होगा कमेंट करके जरूर बताये की क्या आपके पास भी ये या इस तरह का कोई शेयर है और अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करियेगा जिससे उनको भी पता चले की शेयर माकेट कोई जुवा नहीं है बल्कि इसके technical और fundamental को समझकर ही इन्वेस्ट किया जाता है आप इस Mazagon Dock Shipbuilders में ये चीज देखेंगे की इसमें technical के साथ साथ fundamental भी stong है इसी तरह के स्टॉक को सही समय पर समझके खीदना होता है

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment