STOCK_MARKET_INDIA_.NET (SHARE MARKET IN HINDI) LOGO

इस मल्टिबैगर फार्मा कंपनी में FIIs ने बढ़ाई 11.32% की हिस्सेदारी, कंपनी कर रही अपने बिज़नस को बढ़ाने का काम – Marksans Pharma Share News Hindi

आज हम बात कर रहे हैं मल्टीबैगर कंपनी मार्कसंस फार्मा लिमिटेड (Marksans Pharma Ltd) की जिसने पिछले 1 साल में निवेशकों का पैसा दो गुने से ज्यादा कर दिया है और FIIs & DIIs ने भी अपनी शेयर होल्डिंग दबा के बढ़ाई है। आज हम बात करने वाले है Marksans Pharma Share के बारे में, मार्कसंस फार्मा लिमिटेड के बारे में और कंपनी के फाइनेंशियल के बारे में और साथ ही साथ इसके बिजनेस के बारे में समझने वाले हैं। 

सोमवार के दिन कंपनी के शेयर का प्राइस 159.9 रुपए चल रहा है वही Marksans Pharma Share ने 64.33 रुपए का न्यूनतम बनाया था जो की 16 मार्च 2023 में बना था इसके अलावा 179.10 रुपए का अधिकतम मनाया है जो की 52 सप्ताह का अधिकतम है।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

Marksans Pharma Share News Hindi
Marksans Pharma Share News Hindi

साल में किया पैसा डबल

Marksans Pharma Share के  परफॉर्मेंस की बात करें तो पिछले 3 महीने में कंपनी के शेयर ने 14.97% की तेजी दिखाई, वहीं पिछले 6 महीने में 45.62% की तेज दिखाई, पिछले 1 साल में Marksans Pharma Share में निवेशों का पैसा लगभग 2 गुना से ज्यादा कर दिया है और रिटर्न की बात करें तो इस कंपनी के शेयर ने 123.58% की रिटर्न दिया है , पिछले 2 साल में 221.75% रिटर्न,  पिछले 5 साल में 590 रुपए का रिटर्न और पिछले 10 साल में 805% का रिटर्न दिया है।

Marksans Pharma Share के बारे में

Marksans Pharma Share
Marksans Pharma Share

Marksans Pharma एक ऐसी कंपनी है जो दवाओं को बनाती है। दवाओं को बनाने का काम को फार्मूलेशन कहते हैं। इस कंपनी का मुख्य ध्यान दो प्रकार की दवाओं पर है: OTC और प्रिस्क्रिप्शन। OTC का मतलब है Over The Counter, जो ऐसे दवाओं को कहते हैं जो बिना डॉक्टर की पर्ची के मिलती हैं। प्रिस्क्रिप्शन का मतलब है ऐसी दवाएं जो डॉक्टर की पर्ची पर ही मिलती हैं। Marksans Pharma Share की दवाओं में विभिन्न बीमारियों के इलाज में किया जाता है, जैसे कि कैंसर, पेट की समस्याएं, मधुमेह, एंटीबायोटिक्स, दिल की बीमारियां, दर्द निवारण, स्त्री रोग आदि।

Marksans Pharma Share का दिसम्बर क्वार्टर

Marksans Pharma Ltd
Marksans Pharma Ltd

दिसंबर क्वॉर्टर 2023 में कंपनी ने 586.13 करोड़ का रेवेन्यू बना था, वहीं पिछले साल दिसंबर 2022 में कंपनी ने 479.83 करोड़ का रेवेन्यू बनाया आपकी सितंबर 2023 में कंपनी ने 531.24 करोड़ का रेवेन्यू बनाया हुआ है। पिछले साल के मुकाबले इस साल दिसंबर में कंपनी ने 22.15% की ग्रोथ दर्ज की है

इसी तरह से दिसंबर 2023 में कंपनी ने 83.23 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया था, वही पिछले साल दिसंबर 2023 में कंपनी ने 63.41 करोड़ का प्रॉफिट बनाया और आपकी क्वार्टर सितंबर 2023 में कंपनी ने 3.52 करोड़ का प्रॉफिट बनाया हुआ है पिछले साल के मुकाबले इस साल दिसंबर में कंपनी ने 31.25% की ग्रोथ दर्ज की है।

कंपनी के दिसंबर क्वॉर्टर में रेवेन्यू के साथ-साथ प्रॉफिट में भी ग्रोथ देखने को मिली है।

क्यों FIIs और DIIs है बुलिश & क्या है ग्रोथ का कारण

Marksans Pharma Share
Marksans Pharma Share

FIIs और DIIs बुल्लिश है क्युकि मार्कसंस फार्मा लिमिटेड ग्रोथ कर रही है, मार्कसंस फार्मा लिमिटेड के ग्रोथ होने के काफी कारण है पहले तो यह कंपनी के अमेरिकन मार्केट में प्रोडक्ट अधिक बड़ी है वहां उनकी डिमांड ज्यादा बड़ी है यूके एंड यूरोप में 34% का मार्केट कैप्चर किया है वहीं अमेरिका और नॉर्थ अमेरिका में 18% का मार्केट कैप्चर किया है इसके अलावा बच्चा कुचा अन्य रीजन से इनका रेवेन्यू बन रहा है। अभी फार्मास्यूटिकल मार्केट की जो कंडीशन बनी हुई है वह कंपनी के पक्ष में है लोग कंपनी के प्रोडक्ट को खरीद रहे हैं जिससे कंपनी के रेवेन्यू में इजाफा हो रहा है।

इसके अलावा कंपनी ने अपने रॉ मटेरियल के कास्ट को काम किया है और अपनी एफिशिएंसी को बढ़ाया है जिसे इनका EBITDA मार्जिन 22.7% बढ़ चुका है। कंपनी ने अपने बिजनेस को पहले के मुकाबले काफी बढ़ाया है और साथ ही साथ अपनी प्रोडक्शन की कैपेसिटी भी ज्यादा कर दी है

अभी हाल फिलहाल में मार्कसंस फार्मा लिमिटेड 6 बिलियन टैबलेट्स हर साल बना रही है। कंपनी ओटीसी (OTC) प्रोडक्ट पर भी फोकस कर रही है ओटीसी मतलब ओवर द काउंटर जो ऐसी दावों को कहते हैं जो बिना डॉक्टर की पर्ची के मिलती है और साथ-साथ ऐसी दवाएं जिनकी लोगों को जरूर कम पड़ती है लेकिन उनकी कीमत अधिक होती है इन दोनों कैटेगरी के प्रोडक्ट पर कंपनी फोकस कर रही है जिसे फ्यूचर में इसको और ज्यादा प्रॉफिट देने की संभावना है।

FIIs और DIIs ने बढ़ाई शेयर होल्डिंग

कंपनी के शेयर होल्डिंग पेटर्न पर जब नजर डालेंगे तो पाएंगे FIIs ने दिसंबर 2022 में 4.23% की हिस्सेदारी रखी थी और वही दिसंबर 2022 में FIIs की हिस्सेदारी बढ़कर 15.55% हो गई, वही कंपनी के प्रमोटर्स की शेयर होल्डिंग दिसंबर 2022 में 49% थी जो की दिसंबर 2023 में 43.85 हो गई है इसके अलावा DIIs की शेयर होल्डिंग दिसंबर 2022 में 0.97% थी वही दिसंबर 2023 में 4.77% है बाकी की नॉन इंस्टीट्यूशन और रिटेल इन्वेस्टर के पास है जो की 35.83% है।

निष्कर्ष (Conclusion)

ओवरऑल देखेंगे तो Marksans Pharma Share का परफॉर्मेंस अच्छा है, कंपनी के फाइनेंशियल भी ठीक-ठाक है कंपनी अपने बिजनेस के एक्सपेंशन को लेकर काफी ज्यादा उत्साहित है और अच्छे कदम उठा रही है फॉरेन इन्वेस्टर ने भी अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ाई है और डोमेस्टिक इन्वेस्टर ने भी अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ाई है इसका मतलब यह है कि ये कंपनी के प्रति पॉजिटिव है और साथ ही साथ कंपनी कर्ज मुक्त है पिछले 5 साल में कंपनी का प्रॉफिट ग्रोथ 51.8% कर रहा है लेकिन आपको यह चीज भी ध्यान रखनी पड़ेगी कंपनी के प्रमोटर्स ने अपनी शेयर होल्डिंग कम की है।

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने आपको कंपनी के बारे में बताया है, कंपनी के फाइनेंशियल के बारे में बताया है लेकिन यह किसी भी तरह से फाइनेंशली एडवाइस नहीं है किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले अपने वित्ती सलाहकार से सलाह जरूर लें।

FAQs

मार्कसंस फार्मा लिमिटेड का मार्केट कैपिटल कितना है?

मार्कसंस फार्मा लिमिटेड का मार्केट कैपिटल 7341.25 करोड रुपए का है यह फार्मास्यूटिकल एंड ड्रग्स के अंदर में आती है जो की हेल्थ सेक्टर से रिलेटेड है यह एक स्मॉल कैप कंपनी है जिसका फेस वैल्यू ₹1 है।

Marksans Pharma Share का प्रॉफिट ग्रोथ कितना है?

पिछले 5 सालों के रिकॉर्ड के हिसाब से कंपनी का प्रॉफिट ग्रोथ 51.8% CAGR की दर से रहा है जो कि अच्छा माना जाता है।

Marksans Pharma Share के ऊपर कितना कर्जा है?

Marksans Pharma Share के ऊपर सितंबर 2023 तक 111 करोड रुपए का कर्ज था, जिसके एवरेज में कंपनी के पास 1830 करोड रुपए का रिजर्व एंड सरप्लस है यानी की मार्कसंस फार्मा लिमिटेड को आप कर्ज फ्री मान सकते हैं।

मार्कसंस फार्मा लिमिटेड का ROCE और ROE कितना है?

मार्कसंस फार्मा लिमिटेड का ROCE 22.2% का है वही ROE 18.6% का है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top