होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ (Honasa Consumer IPO)

होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ (Honasa Consumer Limited IPO) एक बुक बिल्ट इश्यू है, जिसका अर्थ है कि शेयरों की कीमत निवेशकों की मांग के आधार पर निर्धारित की जाएगी। इस इश्यू में Rs.365 करोड़ के नए शेयरों का इश्यू और 4.12 करोड़ शेयरों की बिक्री के लिए ऑफर शामिल है (Offer for Sale)। यह अपने एम्प्लाइज के लिए भी 1 करोड़ के शेयर रिज़र्व रखेगी।

 यह IPO उन निवेशकों के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है जो एक बढ़ती हुई FMCG कंपनी में निवेश करना चाहते हैं।

वरुण और ग़ज़ल अलघ के स्वामित्व वाली Honasa Consumer 31 अक्टूबर को अपनी प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) लॉन्च करने के लिए तैयार है। इस इश्यू के लिए मूल्य सीमा की घोषणा आने वाले दिनों में की जाएगी।

होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ लाने वाली, होनासा कंज्यूमर एक भारतीय एफएमसीजी (FMCG) कंपनी है जो लोकप्रिय पर्सनल केयर ब्रांड मामाअर्थ (Mamaearth) का मालिक है और उसका संचालन करती है। वरुण और ग़ज़ल अलघ द्वारा 2016 में स्थापित, होनासा कंज्यूमर भारत में सबसे तेजी से बढ़ते उपभोक्ता ब्रांडों में से एक बन गया है, जो अपने विष-मुक्त और प्राकृतिक उत्पादों के लिए जाना जाता है।

होनासा कंज्यूमर में निवेशक कौन हैं? (Who are the Investors in Honasa Consumer?)

ऑफर-फॉर-सेल (OFS) के तहत, संस्थापक वरुण और ग़ज़ल अलघ, साथ ही सोफिना, फायरसाइड वेंचर्स, इवोल्वेंस इंडिया, स्टेलरीस जैसे निवेशक, और स्नैपडील के संस्थापक कुणाल बहल और रोहित बंसल, एफएमसीजी दिग्गज मैरिको के रिशभ मारिवाला और अभिनेता शिल्पा शेट्टी कुंद्रा जैसे एंजेल निवेशक अपने शेयरों को बेचेंगे।

होनासा का  उत्पाद क्या हैं? (What are Honasa consumer products?)

होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ की पैरेंट कम्पनी Mamaearth एक भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी है जो शिशु, त्वचा, शरीर, और बालों की देखभाल के उत्पादों के साथ-साथ मच्छर से सुरक्षा के लिए रोल-ऑन और क्रीम प्रदान करती है। Mamaearth अपने प्राकृतिक और विषाक्त पदार्थों से मुक्त उत्पादों के लिए जानी जाती है। कंपनी के सभी उत्पादों का त्वचाविज्ञान परीक्षण किया जाता है

Mamaearth के कुछ सबसे लोकप्रिय उत्पादों में शामिल हैं:

  • Mamaearth शिशु शैम्पू
  • Mamaearth एलोवेरा जेल
  • Mamaearth विटामिन सी फेस सीरम
  • Mamaearth प्याज हेयर ऑयल

होनासा कंज्यूमर लिमिटेड आईपीओ टाइमलाइन  क्या होगी।

होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ (Honasa Consumer Limited IPO) के लिए 31 अक्टूबर, 2023 को खुलेगा और 2 नवंबर, 2023 को बंद होगा। और आवंटन 7 नवंबर, 2023 को अंतिम रूप दिए जाने की उम्मीद है। Honasa Consumer Limited IPO BSE और NSE पर सूचीबद्ध(list) होगा, और इसकी लिस्टिंग की संभावित तारीख 10 नवंबर, 2023 है।

Honasa Consumer Limited IPO का उद्देश्य क्या है ?

होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ (Honasa Consumer Limited IPO) का उद्देश्य कंपनी के लिए धन जुटाना है, जिसका उपयोग कंपनी निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए करेगी:

  • कंपनी के ब्रांडों की जागरूकता और दृश्यता बढ़ाने के लिए विज्ञापन खर्च।
  • नए ईबीओ स्थापित करने के लिए कंपनी द्वारा किए जाने वाले पूंजीगत व्यय।
  • नई सैलून स्थापित करने के लिए कंपनी की सहायक कंपनी, Bhabani Blunt Hairdressing Private Limited (“BBlunt”) में निवेश।
  • सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्य और अज्ञात अकार्बनिक अधिग्रहण।

होनासा कंज्यूमर लिमिटेड का वित्तीय प्रदर्शन (Financial Performance Honasa consumer products)

होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ (Honasa Consumer IPO)
होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ (Honasa Consumer IPO)
  • वित्तीय वर्ष 2021-2023 के दौरान, कंपनी का राजस्व सालाना आधार पर 80% से अधिक बढ़कर Rs.1,492 करोड़ हो गया। Honasa Consumer Limited का राजस्व तेजी से बढ़ रहा है। यह कंपनी के उत्पादों की बढ़ती मांग को दर्शाता है।
  • हालांकि, मार्च 2023 को समाप्त वर्ष के लिए, कंपनी को Rs.142.8 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ।  कंपनी को Rs.142.8 करोड़ का शुद्ध घाटा हुआ। यह घाटा सद्भावना और अन्य अमूर्त संपत्तियों (Goodwill and other intangible assets) पर मूल्यह्रास के कारण हुआ था। सद्भावना एक कंपनी के ब्रांड या नाम की मूल्य है। जब एक कंपनी को खरीदा जाता है, तो खरीदार सद्भावना के लिए भुगतान करता है। यदि कंपनी का प्रदर्शन उम्मीदों से कम होता है, तो सद्भावना को मूल्यह्रास किया जा सकता है।
  • EBITDA का प्रदर्शन मजबूत रहा, जो सालाना आधार पर लगभग 98% बढ़कर Rs. 22.8 करोड़ हो गया। EBITDA में वृद्धि Honasa Consumer Limited के मजबूत प्रदर्शन को दर्शाती है।
  • जून 2024 की तिमाही के लिए, Honasa Consumer Limited को Rs. 25.96 करोड़ का शुद्ध लाभ हुआ। यह पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में Rs.9.3 करोड़ के घाटे के विपरीत है। यह वृद्धि कंपनी के मजबूत प्रदर्शन और सद्भावना के मूल्यह्रास को कम करने के कारण हुई है।

निष्कर्ष (Conclusion)

कुल मिलाकर, होनासा कंस्यूमर लिमिटेड आईपीओ (Honasa Consumer Limited) का वित्तीय प्रदर्शन अच्छा है। कंपनी का राजस्व तेजी से बढ़ रहा है, और EBITDA का प्रदर्शन मजबूत है। जून 2024 की तिमाही में, कंपनी को शुद्ध लाभ हुआ। और भी काफी सारे फैक्टर्स होते है किसी भी stock में निवेश करने से पहले खुद उसे भली-भाती जान लेना चाहिए

आपका इस ipo के लिए क्या विचार है हमें कमेंट करके ज़रूर बताना और अपने दोस्तों को भी शेयर करे ताकि वो भी इस ipo के बारे में जान सके

नीच whatsaap का लिंक दिया हुआ है आप इसे ज्वाइन कर सकरे है आपको किसी भी post का तुरंत मेसेज अ जायेगा

GOCL को 766 करोड़ रुपये का ऑर्डर Coal India से मिला, शेयर के राकेट बनने के आसार

Multibagger Stock : 1 रूपए का शेयर पहुंचा 463 में, निवेशक बने करोड़पति

Leave a comment