GOCL को 766 करोड़ रुपये का ऑर्डर Coal India से मिला, शेयर के राकेट बनने के आसार

GOCL CORPORATION LIMITED; जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GOCL Corp Ltd) को खनन company कोल इंडिया (coal india) से 766 करोड़ का आर्डर मिला है जिसके चलते stock के अच्छे पर्फोर्मांस की उम्मीद की जा रही है। जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GOCL Corp Ltd)  का पिछले साल 01 नवम्बर 2022 का प्राइस 260 रुपए था और अब 20 अक्टूबर 2023 में इस stock का प्राइस 619 रुपए हो गया है इस हिसाब से देखा जाये तो कम्पनी ने लगभग 138% का return एक साल में दिया है ।


जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GOCL Corp Ltd) को किस चीज का आर्डर मिला है

जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GOCL Corp Ltd) को विस्फोटको की सप्लाई करेने के किये सरकारी खनन company coal india ltd से 766 करोड़ रुपेय का आर्डर मिला है। इस विस्फोटको का उपयोग खनन में विस्फोट करने के लिए किया जाता है। शुक्रवार को company ने जारी एक बयान में कहाँ है कि यह आर्डर अक्टूबर 2023 से अक्टूबर 2025 तक पूरा किया जायेगा।

अक्सर किसी भी कम्पनी को अच्छे आर्डर और पर्फोर्मांस के चलते उनके शेयर प्राइस बढ़ने लगते है इसी को देखते हुए एक्सपर्ट का यह मानना की आगे इस stock प्राइस में अच्छे प्राइस देखने को मिलेंगे।

जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड(GOCL Corp Ltd) ओवरव्यू

Company NameGOCL CORPORATION LIMITED
SymbolGOCLCORP
Basic Industry (NSE)Explosives
Company P/E27.56
Face Value2
CategorySmall Cap
Market Capital2707.90 Cr.
Issued Capital (Shares)4,95,72,490
वेबसाइटhttps://idlexplosives.com
जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड(GOCL Corp Ltd) ओवरव्यू

जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड(GOCL Corp Ltd) क्या करती है

जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पूर्व में गल्फ ऑयल कॉर्पोरेशन) ने अपने ग्राहकों को नवाचारी समाधान प्रदान करके ऊर्जावादिक और वाणिज्यिक विस्फोटक के क्षेत्र में एक उद्योग के नेतृत्व किया है। इसने 60 सालों से भारतीय खनन और बुनाई उद्योग की सेवा की है।

कंपनी अपने उत्पादों और विशेषज्ञता को ईएमएस (इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग सेवाएं) के रूप में ओईएम्स के लिए, मेटल क्लैडिंग डिवीजन (एमसीडी) के रूप में उद्योग की आवश्यकताओं के लिए, और डिफेंस और अंतरिक्ष अनुप्रयोगों के लिए स्पेशल प्रोजेक्ट्स ग्रुप (एसपीजी) के लिए भी बढ़ावा देती है। जीओसीएल के पास भूमि बैंक्स और वाणिज्यिक स्थानों के साथ एक रियल्टी उच्चधारण भी है।

सरल शब्दों में, जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड एक बहु-आयामी कंपनी है जो विभिन्न उद्योगों में काम करती है। यह विस्फोटक, अनुबंध सेवाएं, अचल संपत्ति और स्नेहक तेल प्रदान करना व अन्य काम है।

कैसा रहा है जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड(GOCL Corp Ltd) के शेयर का प्रदर्शन

जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GOCL Corp Ltd) के शेयर ने पिछले महीने लगभग 43%, पिछले 6 महीने में लगभग 86% और एक साल में अपने मिनिमम से लगभग 138% का return दिया है।

जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड(GOCL Corp Ltd) का Fundamentals कैसे है

  • पिछले 5 वर्षों में, राजस्व 20.48% की वार्षिक दर से बढ़ा है, जबकि उद्योग का औसत 15.63% है।
  • पिछले 5 वर्षों में, बाजार हिस्सेदारी 0.72% से बढ़कर 1.15% हो गई है।
  • पिछले 5 वर्षों में, शुद्ध आय 43.98% की वार्षिक दर से बढ़ी है, जबकि उद्योग का औसत 19.52% है।

जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड(GOCL Corp Ltd) का शेयर होल्डिंग पैटर्न

जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड(GOCL Corp Ltd) का शेयर होल्डिंग पैटर्न

अब बात करते है company के शेयर होल्डिंग पैटर्न के बारे में। क्युकी अगर किसी Company ने अधिक शेयर होल्डिंग कर रख्खी है तो इसका मतलब है company में सब ठीक ठाक है। company के प्रोमोटेस अपनी company के प्रति पॉजिटिव है।

तो सितम्बर 2023 तक कम्पनी के प्रोमोटर्स के पास अच्छी खासी शेयर होल्डिंग है लगभग 73.83% है और वही FOREIGN INSTITUTIONS (FIIs) ने लगातार शेयर होल्डिंग बढ़ायी है जहाँ पिछले साल इनकी शेयर होल्डिंग 2.86% थी अब वही 3.44% हो गयी है इसका मतलब है की FIIs भी इसके प्रति पॉजिटिव है।

निष्कर्ष (Conclusion)

वैसे तो जीओसीएल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (GOCL Corp Ltd) ठीक ठाक परफॉर्म कर रही है और प्रोफिट भी बना पा रही है लेकिन इसका पर्दर्शन उतना अच्छा समझ नहीं रहा है  फ़िलहाल अभी कम्पनी के technical अच्छे है अगर आप इसमें पैसा लगाने की सोंच रहे है तो इसके fundamental और technicals  को अच्छे से समझकर ही लगाये।

 आप कमेंट्स करके अपनी राय इस stock के बारे में ज़रूर बताये, बताये क्या आपके पास ये stock है और अप इस कम्पनी के बारे में क्या विचार रखते है

Data Source: NSE , Ticker Tape, Stock Edge

Multibagger KPI Green Energy Limited: मल्टीबैगर केपीआई ग्रीन एनर्जी ने दिया 1000% से जयादा का रिटर्न मात्र 2 साल

Multibagger Stock : 1 रूपए का शेयर पहुंचा 463 में, निवेशक बने करोड़पति

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment