कौन कहता है शेयर मार्किट से पैसा नहीं बनता? इस इस शेयर को देखिये सिर्फ 3 साल में 10 हज़ार से बनाये 5 लाख 80 हज़ार, कैसे बनता है इतना बड़ा पैसा?

कौन कहता है कि शेयर मार्केट से पैसा नहीं बनता आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा की फैलाने इतने पैसे गवां दिए फैलाने ने इतने पैसे गवां दिया है और फैलाने इतने पैसे कमा लिए कभी आपने सोचा है कि फलां ने इतने पैसे गवांए तो कैसे गवाएं और फैलाने इतने पैसे कमाए तो कैसे कमाए? सारा खेल होता है इंसान की मेंटल कैपेसिटी का और उसकी नॉलेज का। अगर आप शेयर बाजार में जानकारी रखने के बाद निवेश करते हैं और थोड़ा सा धैर्य रखते हैं तो आप बड़ा मोटा पैसा कमा सकते हैं इसमें कोई दो राय नहीं है

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे

आपके सामने ऐसे काफी सारे उदाहरण है जिन्होंने काफी बड़ा पैसा बनाया है अपने भारत में ही देख तो राकेश झुनझुनवाला का आपने काफी नाम सुना होगा वह भारत के वारेन बुफेट कहलाए जाते हैं आपको बता दे वारेन बुफेट ऐसे शख्स है जिन्होंने शेयर मार्केट से इतना पैसा बनाया था कि फोर्ब्स की लिस्ट में टॉप 10 में उनका नाम आ गया था और अभी भी दुनिया के अमीरों की सूची में उनका नाम गिना जाता है।

क्या है मामला?

जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (Gensol Engineering Ltd)
जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (Gensol Engineering Ltd)

आज हम आपको ऐसे ही शेयर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बड़ा ही शानदार रिटर्न दिया है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के डाटा के अनुसार इस शेयर ने मात्र 3 साल में 5800% का शानदार रिटर्न दिया है। शायद आपको 5800% का रिटर्न समझ में ना आए तो हम आपको इसको पैसों में समझा देते हैं,

ऐसे समझ लीजिए अगर आपने 3 साल पहले केवल ₹10000 इस शेयर में लगाए होते तो उसे 10000 से इस शेयर ने 580000 कमा कर दिए हैं। और वही किसी ने अगर ₹100000 लगा दिए होते तो उसके 58 लख रुपए रिटर्न के रूप में बन गए होते और सोचिए कि शेयर बाजार में किस तरह से लोग नुकसान उठाते हैं और किस तरह से लोग फायदा उठाते हैं।

कौन सा है शेयर?

Gensol Engineering Ltd
Gensol Engineering Ltd

हम बात कर रहे हैं जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड) की जिसने पिछले 3 सालों में 5800 परसेंट का ताबड़तोड़ रिटर्न दिया है। जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (Gensol Engineering Ltd) का बिजनेस सोलर प्रोजेक्ट से संबंधित है यह सोलर प्रोजेक्ट से संबंधित कमिश्निंग, एडवाइजरी, सर्विस और एक्जिक्यूअन से रिलेटेड काम करती है यह भारत और विदेश के साथ ही साथ गवर्नमेंट कंपनी के साथ मिलकर भी काम करती है।

जैसा आपको मालूम है कि भारत सरकार का काफी फोकस सोलर एनर्जी को लेकर है और यह कंपनी भी इस सेगमेंट में काम करती है तो उसका भी इसको फायदा देखने को मिला है साथ ही साथ इसके फाइनेंशियल रिजल्ट भी काफी अच्छे रहे हैं।

शेयर मार्केट में पैसे कैसे कमाएं? Share Market Se Paise Kaise Kamay? For Beginners

3 साल और 5800% का रिटर्न

GENSOL Share जेनसोल शेयर
GENSOL Share जेनसोल शेयर

जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (Gensol Engineering Ltd) के शेयर के परफॉर्मेंस की बात करें तो बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के डाटा के अनुसार इस शेयर ने पिछले 1 सप्ताह में 16%, पिछले दो सप्ताह में 27%, पिछले एक महीने में 32%, पिछले 3 महीने में 40%, पिछले 6 महीने में 90%, पिछले 1 साल में 250%, पिछले 2 साल में 1700%, पिछले 3 साल में 5800% का शानदार रिटर्न दिया है। 

हालांकि शुक्रवार के दिन इस शेयर में थोड़ी सी गिरावट देखने को मिली क्योंकि काफी सारे मिड केप और स्मॉल कैप कंपनी के शेयर में शुक्रवार को गिरावट देखने को मिली थी तो इस शेयर में भी गिरावट देखने को मिली है शुक्रवार के दिन यह शेयर 1110 रुपए पर ट्रेड हो रहा था।

Bonus + Free Candlestick Patterns PDF Hindi Free Download – करोड़ डाउनलोड

जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (Gensol Engineering Ltd) का प्रॉफिट साल दर साल बढ़ा है

अब हम जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (Gensol Engineering Ltd) के फाइनेंशियल को भी देख लेते हैं इसके फाइनेंशियल किस तरह के रहे है?

  • दिसंबर 2022 में कंपनी ने 50.79 करोड़ का नेट रेवेन्यू जेनरेट किया था वहीं पिछले क्वार्टर सितंबर 2023 में कंपनी ने 199.43 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया है और आपकी दिसंबर 2023 में कंपनी ने 220.25 करोड़ का रेट रेवेन्यू बनाया हुआ है। ईयर और ईयर बेसिस में क्वार्टर ऑन क्वार्टर बेसिस में दोनों में कंपनी के रेवेन्यू में ग्रोथ देखने को मिली है।
  • वही कंपनी के प्रॉफिट में नजर डालेंगे तो दिसंबर 2022 में कंपनी ने 1.90 करोड़ का नेट लॉस किया हुआ था यानी की नुकसान हुआ था वहीं पिछले क्वार्टर सितंबर 2023 में कंपनी ने 11.33 करोड़ का नेट प्रॉफिट जनरेट किया है और आपकी दिसंबर 2023 में कंपनी ने 12.31 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया है कंपनी के प्रॉफिट में भी लगातार ग्रोथ देखने को मिल रही है।

FIIs और DIIs में बढाए अपनी शेयर होल्डिंग

कंपनी के शेयर होल्डिंग पेटर्न में नजर डालेंगे तो दिसंबर 2023 तक कंपनी के प्रमोटर्स के पास 62.59% की शेयर होल्डिंग है, हालांकि पिछले क्वार्टर के मुकाबले प्रोमोटर्स ने अपने शेयर होल्डिंग को कम किया है, और पब्लिक के पास 37.41% की शेयर होल्डिंग है जिसमें एफआईआई ने अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ाई है और 2.94% कर दी है वही डी आई आई ने भी अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ाई है और 0.84% कर दी है और नॉन इंस्टिट्यूसन और रिटेल इन्वेस्टर ने 33.62% की शेयर होल्डिंग रखी हुई है।

Data Source; NSE & BSE & Stockedge & Screener

निष्कर्ष (Conclusion)

कंपनी ने पिछले 5 सालों में 43.9% CAGR की दर से अपने प्रॉफिट की ग्रोथ की है, इसके अलावा पिछले 10 सालों में कंपनी की सेल्स ग्रोथ 22.4% की रही है जोकि काफी अच्छी है। उसके साथ ही साथ कंपनी के शेयर ने काफी धमाकेदार परफॉर्म किया है यह भी एक पॉजिटिव प्वाइंट है। एफ आई आई और डी आई ने अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ाई है यह भी एक पॉजिटिव संकेत देता है लेकिन प्रमोटर्स ने अपनी शेयर होल्डिंग घटाई है। 

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने एक जेनसोल इंजीनियरिंग लिमिटेड (Gensol Engineering Ltd) की शेयर के परफॉर्मेंस के बारे में बताया है ये किसी भी तरह से फाइनेंशियल एडवाइजरी नहीं है किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले या किसी भी शेयर को बेचने से पहले अपनी वित्ती सलाहकार से मशवरा जरूर करें उसके बाद ही निवेश करें।

नीचे हमने आपको व्हाट्सएप और टेलीग्राम का लिंक दिया है अगर अभी तक आपने जॉइन नहीं किया है तो तुरंत ज्वाइन कर ले ताकि आपको समय पर शेयर मार्केट की खबरें मिलते रहे और आप इन खबरों से अच्छे शेयर को ढूंढ कर समझ कर और उसमें निवेश कर सके और मोटा पैसा बना सके साथ आपको इस लिंक में फ्री में कैंडलेस्टिक पेटर्न, चार्ट पेटर्न की पीडीएफ मिलेगी जिसका फायदा उठा सकते हैं।


हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे


Short Post

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment

दो गुना लिस्ट होगा ये आईपीओ, अभी है खरीदने का मौका मात्र 70 रुपए के माल्टीबैगर पेनी शेयर ने दिया 800% ताबड़तोड़ रिटर्न, इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाती है कंपनी, निवेशक हुए मलाल इस डिफेंस स्टॉक में FIIs बढ़ा रहे अपनी शेयर होल्डिंग, क्या होने वाला है इसमें बढ़ा खेल? 6 महीने में पैसा डबल अब होंगे 10 शेयर से 100 शेयर, जल्दी उठाए फायदा रईसों के होटल वाली कंपनी, जूनिपर होटल्स ले कर आ रही आइपीओ, कितना बनेगा प्रॉफिट या होगा नुकसान?