हर शेयर में 3.5 डिविडेंड देने जा रही, 1400 करोड़ मार्किट कैप वाली कंपनी दिने जा रही अब तक दे चुकी है 622% का रिटर्न – Firstsource Solutions Dividend Hindi

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड अपने शेयर धारकों को हर एक शेयर में 3.5 रुपए का डिविडेंड (Firstsource Solutions Dividend) देने जा रही है, अभी तक इस कंपनी ने अपने शेयर धारकों को 622% का शानदार रिटर्न दे दिया है यानी कि अपने निवेशकों का पैसा लगभग 6 गुना कर दिया है। आपको बता दे 7 फरवरी 2024 में कंपनी की बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की मीटिंग्स हुई जिसके दौरान कंपनी ने अपने फाइनेंशियल रिजल्ट के साथ-साथ डिविडेंड (Firstsource Solutions Dividend) देने के भी घोषणा की है। डिविडेंड की राशि और रिकॉर्ड डेट कंपनी ने तय कर दिए हैं जिनको हम नीचे डिटेल में देखने वाले हैं।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे

सोमवार के दिन फिर से स्मॉल कैप कंपनी में अच्छी खासी गिरावट देखने को मिली उसी के बीच इस गिरावट का असर इस कंपनी में भी देखने को मिला। शुक्रवार के दिन Firstsource Solutions Share 205.8 रुपए में बंद हुआ था वहीं सोमवार के दिन जब बाजार खुला तो यह शेयर 206 रुपए पर ओपन हुआ लेकिन बाजार में कमजोरी की वजह से 209 रुपए का अधिकतम बनाते हुए शेयर नीचे आ गया और 12:00 बजे के आसपास Firstsource Solutions Share 200 पर ट्रेड करने लगा। 

Firstsource Solutions Ltd फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड
Firstsource Solutions Ltd फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस शेयर ने दिया 622% का रिटर्न

Firstsource Solutions Dividend फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस डिविडेंड
Firstsource Solutions Dividend फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस डिविडेंड

Firstsource Solutions Share में पिछले 1 महीने में 4.69% की गिरावट दर्ज की है वहीं पिछले तीन महीने में शेयर ने 26.41% का रिटर्न दिया है, पिछले 6 महीने में 35.49% का रिटर्न दिया है और पिछले 3 साल में 105% का रिटर्न, पिछले 5 साल में 360% रिटर्न और 10 साल में 622% का रिटर्न दिया हुआ है।

वही इस शेयर ने अपने 52 सप्ताह का न्यूनतम 103.55 रुपए बनाया जो की 29 मार्च 2023 में बना था इसके अलावा कंपनी के 52 सप्ताह का अधिकतम 221.40 रुपए है जो भी कंपनी ने 8 फरवरी 2024 में बनाया है।

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड क्या काम करती है?

Firstsource Solutions Limited  व्यावसायिक प्रक्रिया प्रबंधन (BPM) क्षेत्र में काम करती है। यह कंपनी RP-Sanjiv Goenka Group का हिस्सा है, Firstsource अपने ग्राहकों को विभिन्न क्षेत्रों में अनुकूलित सेवाएं और समाधान प्रदान करती है, जैसे बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं, स्वास्थ्य सेवाएं, संचार, मीडिया और प्रौद्योगिकी आदि। फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड अपने काम में डिजिटल उपकरणों और प्लेटफॉर्मों का उपयोग करती है।

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस डिविडेंडम (Firstsource Solutions Dividend)

Firstsource Solutions Dividend फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस डिविडेंड
Firstsource Solutions Dividend फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस डिविडेंड

7 फरवरी 2024 में कंपनी के बोर्ड आफ डायरेक्टर की मीटिंग हुई थी जिसके दौरान कुछ अहम फैसले किए गए जिसमें से एक फैसला कंपनी के अंतिम डिविडेंड (Firstsource Solutions Dividend ) को लेकर था दूसरा फैसला कंपनी के क्वार्टर रिजल्ट को लेकर था।

कंपनी ने एक्सचेंज को सूचना दी कि वह शेयर धारक को 3.5 रुपए हर शेयर में देने वाली है जिस भी शेयर धारक को इस डिविडेंड का फैसला लेना फायदा लेना है उसे रिकॉर्ड डेट तक शेयर रखने होंगे कंपनी ने इसकी रिकॉर्ड डेट पहले 23 फरवरी 2024 में रखी थी लेकिन फिर बाद में यह डेट बदलकर 16 फरवरी 2024 रखी हुई है। आप जिस भी शेयर धारा को इस कंपनी के डिविडेंड का फायदा लेना है उसे अपने डिमैट अकाउंट में 16 फरवरी 2024 तक शेयर रखने पड़ेंगे तभी वह इस डिविडेंड का लाभ ले पाएंगे। 

जिनके पास फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस के शेयर नहीं है वो कैसे लेंगे लाभ

Firstsource Solutions Ltd फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड
Firstsource Solutions Ltd फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड

अब ऐसा भी हो सकता है कि कोई इस कंपनी के डिविडेंड का लाभ लेना चाहते हैं और उनके पास शेयर ना हो तो उन्हें क्या करना होगा उन्हें यह करना होगा कि डिविडेंड का फायदा लेने के लिए कंपनी के शेयर 16 फरवरी यानी कि रिकॉर्ड डेट से 2 से 3 दिन पहले शेयर को खरीदकर रख लेना है ताकि रिकॉर्ड डेट तक उनका नाम कंपनी में एक शेयर होल्डर की तरह रिकॉर्ड हो जाए।

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड दिसंबर तिमाही परिणाम (Firstsource Solutions Ltd December Quarter Result)

7 फरवरी 2024 में फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड ने अपने दिसंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जिसे भी हम देख लेते हैं।

  • कंपनी का रेवेन्यू में नजर डालेंगे तो दिसंबर 2022 में कंपनी ने 1504.90 करोड़ का नेट रेवेन्यू जेनरेट किया था, वहीं पिछले क्वार्टर सितंबर 2023 में कंपनी ने 1539.97 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया और आपकी दिसंबर 2023 में कंपनी ने 1596.60 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया हुआ है। कंपनी के रेवेन्यू में एयर ऑन एयर बेसिस में भी ग्रोथ देखी गई और क्वार्टर और क्वार्टर बेस में भी ग्रोथ देखी गई।
  • कंपनी के प्रॉफिट को देखेंगे तो दिसंबर 2022 में कंपनी ने 157.92 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया वहीं पिछले क्वार्टर सितंबर 2023 में कंपनी ने 126.51 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया और दिसंबर 2023 में कंपनी ने 128.73 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया हुआ है। कंपनी के प्रॉफिट के हिसाब से कंपनी ने एयर ऑन एयर बेसिस में प्रॉफिट कम हुआहै वही क्वार्टर ऑन क्वार्टर बेसिस में थोड़ा सा प्रॉफिट बड़ा है इसका कारण है कि दिसंबर क्वॉर्टर में कंपनी ने खर्चे ज्यादा किए हैं।

डाटा सोर्स; NSE & BSE & StockEdge & Screener

एफ आई आई के पास 9.89% की शेयर होल्डिंग

दिसंबर 2023 में कंपनी के प्रमोटर्स के पास 53.66% की शेयर होल्डिंग है, वही पब्लिक के पास 46.34% की शेयर होल्डिंग है, जिसमें एफ आई आई और डी आई आई ने भी शेयर होल्डिंग करके रखी हुई है। एफ आई आई के पास 9.89% की शेयर होल्डिंग, डी आई के पास 18.16% की शेयर होल्डिंग नॉन इंस्टीट्यूशन और रिटेल इन्वेस्टर के पास 18.30% की शेयर होल्डिंग है।

Disclaimer – यहां पर हमने आपको फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस डिविडेंड (Firstsource Solutions Dividend ) के बारे में, फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस शेयर के परफॉर्मेंस के बारे में, फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड दिसंबर तिमाही परिणाम के बारे में बताया है लेकिन यह हमारी किसी भी तरह से फाइनेंशियल एडवाइजरी नहीं है किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले अपने वित्ती सलाहकार से मशवरा जरूर करें।

आप शेयर के बारे में क्या रखते हैं कमेंट करके जरूर बताइएगा क्या आपके पास यह शेयर है? अगर है तो आप लोगों को क्या सुझाव देना चाहेंगे।

नीचे व्हाट्सएप और टेलीग्राम का लिंक दिया है अगर अभी तक आपने जॉइन नहीं किया है तो तुरंत जॉइन कर लें ताकि आपको समय पर शेयर मार्केट की खबरें मिलती रहे।

FAQs (अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल)

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड कितना डिविडेंड देने वाली है?

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड ने अपने शेयरधारकों के लिए हर एक शेयर में 3.5 रुपए डिविडेंड के रुपए देने की घोषणा की है।

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड डिविडेंड की रिकॉर्ड डेट क्या रहने वाली है?

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड ने डिविडेंड की रिकॉर्ड पहले 23 फरवरी 2024 रखी थी लेकिन अब यह बदलकर 16 फरवरी 2024 कर दी है।

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड का मार्केट कैपिटल कितना है?

फ़र्स्टसोर्स सॉल्यूशंस लिमिटेड का मार्केट कैपिटल 14121 करोड़ रुपए है।

क्या कंपनी प्रॉफिटेबल है यानीकि क्या कंपनी प्रॉफिट बन पा रही है?

हां बिल्कुल कंपनी प्रॉफिटेबल है कंपनी प्रॉफिट बन पा रही है दिसंबर क्वॉर्टर में कंपनी ने 128.73 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया है।


हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे


Short Post

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment

दो गुना लिस्ट होगा ये आईपीओ, अभी है खरीदने का मौका मात्र 70 रुपए के माल्टीबैगर पेनी शेयर ने दिया 800% ताबड़तोड़ रिटर्न, इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाती है कंपनी, निवेशक हुए मलाल इस डिफेंस स्टॉक में FIIs बढ़ा रहे अपनी शेयर होल्डिंग, क्या होने वाला है इसमें बढ़ा खेल? 6 महीने में पैसा डबल अब होंगे 10 शेयर से 100 शेयर, जल्दी उठाए फायदा रईसों के होटल वाली कंपनी, जूनिपर होटल्स ले कर आ रही आइपीओ, कितना बनेगा प्रॉफिट या होगा नुकसान?