STOCK_MARKET_INDIA_.NET (SHARE MARKET IN HINDI) LOGO

3 दिन 30% की तेजी, सरकार के इस फैसले से शेयर ने पकड़ी तूफ़ान तेजी, निवेशक खूब लगा रहे दाव ऊँचे पहुचे भाव – Data Patterns Share News in Hindi

Data Patterns Share News in Hindi – आज के दिन भी डाटा पैटर्न के शेयर में 10% की तेजी देखने को मिली है और पिछले तीन दिन से Data Patterns Share में लगातार तेजी में बनी हुई है, पिछले तीन दिनों में शेयर ने लगभग 30% की तेजी दिखाई है। वहीं पिछले दो हफ्ते में Data Patterns Share 40% तक चढ़ गया है। असल में डाटा पैटर्न के शेयर में तेजी देखने का कारण यह है कि सरकार के कुछ फैसला थे जिसका असर डाटा पैटर्न के शेयर में देखने को मिला है। 

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

Data Patterns Share News in Hindi
Data Patterns Share News in Hindi

आज के दिन बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में Data Patterns Share 2578.90 रुपए पर ट्रेड हो रहा है। वहीं शुक्रवार को शेयर 2364.45 पर बंद हुए थे और सोमवार को गैपडॉन के साथ 2351 रुपए पर अपनी ओपनिंग की और देखते देखते ही शेयर 2625 रुपए पर पहुंच गया जोकि इसका इंट्रा डे हाई था। यह हाई कंपनी का ऑल टाइम हाई के साथ-साथ 52 सप्ताह हाई के भी है। इसके बाद शेयर में थोड़ी सी मुनाफा वसूली हुई और Data Patterns Share 2578.90 रुपए पर बंद हुआ और शेयर ने 9% तेजी के साथ बंद होने में कामयाबी हासिल की।

Data Patterns Share 110% का शानदार रिटर्न

हालांकि Data Patterns Share में पिछले तीन दिन से लगातार 10% की तेजी के आसपास तेजी देखने को मिल रही है, वहीं डाटा पैटर्न इंडिया लिमिटेड (Data Patterns (India) Ltd) के शेयर के 52 सप्ताह का न्यूनतम 1179.5 है जो की कंपनी के शेयर ने यह न्यूनतम 27 फरवरी 2023 में बनाया था।

इसके अलावा Data Patterns Share ने 52 सप्ताह का अधिकतम 26 फरवरी 2024 यानी कि आज ही के दिन बनाया है जो की 2625 रुपए का है। इसके अलावा Data Patterns Share ने पिछले एक सप्ताह में 25% रिटर्न, पिछले दो सप्ताह में 39 यानी 40% का रिटर्न और पिछले 1 साल में 110% का रिटर्न और पिछले 2 साल में 324 प्रतिशत का रिटर्न दे दिया है।

डेटा पैटर्न्स (इंडिया) लिमिटेड के बारे में

Data Patterns (India) Ltd
Data Patterns (India) Ltd

डेटा पैटर्न्स (इंडिया) लिमिटेड Data Patterns (India) Ltd) एक भारतीय कंपनी है जो रक्षा और एयरोस्पेस इलेक्ट्रॉनिक्स समाधान प्रदान करने में विशेषज्ञ है।

यह विभिन्न प्रकार के उत्पादों की पेशकश करती है, जैसे कि सीओटीएस बोर्ड, एटीई और परीक्षण प्रणाली, आरएफ और माइक्रोवेव उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उत्पाद, कॉकपिट और रग्गेड डिस्प्ले, रडार और रडार उप-प्रणालियाँ, पहचान स्नेही या दुश्मन उत्पाद, एवियोनिक सिस्टम, लेजर और इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम, अंतरिक्ष सिस्टम, बिजली आपूर्ति उत्पाद, नौसेना सिस्टम, संचार उत्पाद, गिम्बल और ऐक्ट्यूएटर नियंत्रक उत्पाद, प्रक्षेपण और आग कंट्रोल सिस्टम, उच्च गति प्रोसेसर, डिजिटल आईएफ प्रोसेसर और वेवफॉर्म जेनरेटर, कंसोल, और नेविगेशन सिस्टम; और सॉफ़्टवेयर और एप्लिकेशन उत्पाद।

साथ ही, वे कोट्स मॉड्यूल उत्पादों का डिज़ाइन करते हैं जो कठिन एप्लिकेशन और स्वचालित परीक्षण उपकरण प्लेटफ़ॉर्म में उपयोग किए जाते हैं। इसके अलावा, उन्हें हार्डवेयर डिज़ाइन, उत्पाद विकास, एफपीजीए, सॉफ़्टवेयर, माइक्रोवेव, यान्त्रिक उत्पाद डिज़ाइन, विनिर्माण और अन्य सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं।

क्या है Data Patterns Share में तेजी का कारण

Data Patterns Share
Data Patterns Share

पिछले तीन दिनों में डाटा पैटर्न के शेयर में तेजी का कारण असल में यह है कि सरकार ने स्पेस सेक्टर में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (एफडीआई) नॉर्म को काफी ज्यादा आसान कर दिया है। सरकार ने राहत यह दी है कि सेटेलाइट के लिए कॉम्पोनेंट्स बनाने में 100 परसेंट ओवरसीज इन्वेस्टमेंट की इजाजत दे दी गई है। इसके बाद से लगातार तीन दिनों से Data Patterns Share में तेजी देखने को मिल रही है।

52.97 प्रतिशत प्रॉफिट ग्रोथ

डाटा पैटर्न इंडिया लिमिटेड ने दिसंबर क्वार्टर का रिजल्ट भी अच्छा अनाउंस किया था, दिसंबर 2023 में कंपनी ने 139 151 करोड़ का नेट रेवेन्यू बना था जबकि पिछले साल  दिसंबर 2022 में कंपनी का यह रेवेन्यू 111.81 करोड रुपए था तो इस तरह कंपनी ने दिसंबर 2023 के क्वार्टर में पिछले साल दिसंबर 2022 के मुकाबले 24.77 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की। इसी के साथ दिसंबर 2023 में कंपनी का प्रॉफिट 50.97 करोड रुपए था जो कि पिछले साल दिसंबर 2022 में केवल 33.32 करोड रुपए था जो की पिछले साल के मुकाबले आपकी 52.97 प्रतिशत अधिक है।

शेयर होल्डिंग पैटर्न

शेयर होल्डिंग पैटर्न की बात करें तो दिसंबर 2023 तक प्रमोटर्स ने 42.41% की हिस्सेदारी रखी है और पब्लिक के पास 57.59 प्रतिशत की हिस्सेदारी है। जिसमें एफ आई आई के पास 6.71% की हिस्सेदारी है और डी आई आई के पास 9.15% की हिस्सेदारी है, नॉन इंस्टीट्यूशन यानी की रिटेल इन्वेस्टर के पास का 41.70 प्रतिशत की रिश्तेदारी है।

निष्कर्ष (Conclusion)

ओवरऑल देखे तो Data Patterns Share का परफॉर्मेंस काफी अच्छा है, साथ ही साथ डेटा पैटर्न्स (इंडिया) लिमिटेड के फाइनेंशियल भी अच्छे हैं, Data Patterns (India) Ltd डिफेंस सेक्टर से रिलेटेड काम करती है तो यह फ्यूचर के लिए काफी अच्छा स्टॉक साबित हो सकता है। इसके अलावा कंपनी के ऊपर सितंबर 2023 तक सिर्फ 3 करोड रुपए का कर्ज था जिसके एवज में कंपनी के पास 1190 करोड रुपए का रिजर्व एंड सरप्लस है तो आप यह मान सकते हैं Data Patterns (India) Ltd कर्ज फ्री है

साथ ही साथ पिछले 5 सालों में कंपनी का प्रॉफिट ग्रोथ 151% CAGR की दर से बढ़ा है तो यह सारी चीज कंपनी के लिए पॉजिटिव प्वाइंट प्रदान करती है।

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने आपको Data Patterns Share की परफॉर्मेंस कंपनी के फाइनेंशियल और Data Patterns Share में हो रही तेजी का कारण बताया है लेकिन जहां किसी भी तरह से फाइनेंशियल एडवाइजरी नहीं है किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले अपनी वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर ले।

FAQs

क्या डाटा पेटर्न्स इंडिया लिमिटेड कर्ज फ्री कंपनी है?

जी हां बिल्कुल डाटा पेटर्न्स इंडिया लिमिटेड कर्ज फ्री कंपनी है क्योंकि सितंबर 2023 तक कंपनी के ऊपर केवल 3 करोड़ का कर्जा है जिसके बदले में कंपनी ने 1100 करोड रुपए का रिजर्व एंड सरप्लस रखा है तो कर्जा कोई भी मायने नहीं रखता है आप मान सकते हैं कंपनी कर्ज फ्री है।

डाटा पेटर्न्स इंडिया लिमिटेड क्या काम करती है?

डाटा पेटर्न्स इंडिया लिमिटेड डिफेंस और एयरोस्पेस इलेक्ट्रॉनिक्स सेक्टर के प्रोडक्ट और सर्विसेज से रिलेटेड काम करती है।

Data Patterns Share का मार्केट कैपिटल कितना है?

Data Patterns Share का मार्केट कैपिटल 14424 करोड रुपए है जो की एक स्मॉल कैप कंपनी के अंतर्गत आती है और यह डिफेंस सेक्टर से रिलेटेड है।

डाटा पेटर्न्स इंडिया लिमिटेड के शेयर क्यों बढ़ रहे?

अभी हाल ही में भारत सरकार ने सेटेलाइट के लिए कंपोनेंट बनाने में 100 फीसदी ओवरसीज इन्वेस्टमेंट की इजाजत दे दी है जिसके बाद से Data Patterns Share में तेजी देखने को मिल रही है।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top