STOCK_MARKET_INDIA_.NET (SHARE MARKET IN HINDI) LOGO

10 शेयर के बनेगे 40 शेयर, 4317% का फायदा पहुचने वाली कंपनी ने तय की स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर की रिकॉर्ड डेट – CGCL Stock Split & CGCL Bonus Share

Capri Global Capital Share पिछले कुछ सालों में 4317% का रिटर्न देने वाली कंपनी अब 10 शेयर से 40 शेयर बनाने जा रही है असल में मामला यह है कि कंपनी अपना स्टॉक स्प्लिट (CGCL Stock Split) और बोनस शेयर (CGCL Bonus Share) देने जा रही है, जिसके बाद जिस भी शेयर धारक के पास केवल 10 शेयर होंगे वह 10 शेयर 40 शेयर बन जाएंगे। इस को लेकर कंपनी ने रिकॉर्ड की तारीख भी तय कर दी है। अब जिन भी शेयर धारक को इसका फायदा लेना है उन्हें रिकॉर्ड डेट से पहले शेयर खरीद कर अपने डिमैट अकाउंट में रखने होंगे और अगर आपके पास शेयर है तो रिकॉर्ड डेट तक डिमैट अकाउंट में यह शेयर रखने होंगे।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

CGCL Stock Split & CGCL Bonus Share
CGCL Stock Split & CGCL Bonus Share

शुक्रवार के दिन Capri Global Capital Share का प्राइस 961.60 रुपए बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में चल रहा था। हालांकि शुक्रवार के दिन बाजार में थोड़ी सी सुस्ती देखने को मिली और बाजार रेड कैंडल के साथ बंद हुआ। वहीं Capri Global Capital Share में 0.55% की दर से तेजी देखने को मिली। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में गुरुवार के दिन शेयर 956.35 रुपए पर बंद हुआ था और शुक्रवार के दिन इस शेयर ने 962.75 से अपनी ओपनिंग की और 970.35 रुपए का इंट्राडे हाई बनाया और बाजार खत्म होते हुए Capri Global Capital Share ने 961.60 रुपए पर अपनी क्लोजिंग दी।

ये भी पढ़े; 1:1 रेश्यो से बोनस शेयर की घोषणा, शेयर खरीदने को टूटे निवेशक 7% भागा शेयर, 6 महीने में किया पैसा डबल – Paisalo Bonus Share News 2024

4317% का ताबड़तोड़ रिटर्न

Capri Global Capital Bonus Share
Capri Global Capital Bonus Share

इसके अलावा Capri Global Capital Share ने अपने 52 सप्ताह का न्यूनतम 565.85 रुपए बनाया है जो की 27 मार्च 2023 में बना था और 52 सप्ताह का अधिकतम 2048.40 रुपए का बनाया है जो की 17 जनवरी 2024 में बना था। इस तरह से Capri Global Capital Share ने 52 सप्ताह में 85.27% का रिटर्न दिया है। इसके अलावा Capri Global Capital Share ने पिछले 3 महीने में 28%, पिछले दो साल में 72%, पिछले 3 साल में 197%, पिछले 5 साल में 660 प्रतिशत और पिछले 10 साल में 4317 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

CGCL Stock Split & CGCL Bonus Share की रिकॉर्ड डेट तय

Capri Global Capital Stock Split
Capri Global Capital Stock Split

कंपनी ने 6 फरवरी 2024 में बोर्ड आफ डायरेक्टर की मीटिंग की थी जिसके दौरान उन्होंने स्टॉक स्प्लिट (CGCL Stock Split) को लेकर और बोनस शेयर (CGCL Bonus Share) को लेकर फैसला किया था इसके बाद उन्होंने इसकी रिकॉर्ड डेट भी तय कर दी है।

Capri Global Capital Stock Split – कंपनी के द्वारा भारतीय शेयर बाजार को दिए हुए लेटर के अनुसार कंपनी ने 1:2 ratio से स्टॉक स्प्लिट करने की घोषणा की है। जिसमें ₹2 के फेस वैल्यू वाले शेयर ₹1 के फेस वैल्यू वाले शेयर में तोड़े जाएंगे यानी की एक शेयर को दो भागों में तोड़ा जाएगा अब जिसके पास भी एक शेयर होंगे उसके पास शेयर आ जाएंगे। कंपनी ने Capri Global Capital Stock Split की एक्स डेट और रिकॉर्ड डेट दोनों एक ही रखी है जो की 5 मार्च 2024 रहने वाली है।

Capri Global Capital Bonus Share – इसी तरह से कंपनी ने CGCL Bonus Share की भी घोषणा की है कंपनी अपने शेयर धारकों को 1:1 रेश्यो से बोनस शेयर देने वाली है इसमें कंपनी ने कहा है कि वह बोनस शेयर ₹1 के फेस वैल्यू वाले शेयर में देने वाली है यानी की कंपनी स्टॉक स्प्लिट करने के बाद बोनस शेयर देने वाली है,

अब जिन भी शेरधारक के पास एक शेयर थे स्टॉक स्प्लिट होने के बाद दो शेयर हो जाएंगे और उन दो शेयर पर 1:1 रेशन से बोनस शेयर मिलेगा इसके बाद उनके 4 शेयर बन जाएंगे। अब ऐसे में जिनके पास 10 शेयर होंगे उनके वह 10 शेयर, 40 शेयर में कन्वर्ट हो जाएंगे । हालांकि शेयर के प्राइस को बोनस शेयर देने के बाद और स्टॉक स्प्लिट करने के बाद एडजस्ट किया जाएगा। कंपनी ने बोनस शेयर की रिकॉर्ड डेट भी 5 मार्च 2024 रखी है। 

ये भी पढ़े; Exicom Tele-Systems IPO;  एक्सपर्ट बोले खरीदो, इलेक्ट्रिक चार्जर बनाने वाली कंपनी का आईपीओ, बनके देगा मोटा पैसा, GMP में भी तूफ़ान तेजी

कैसे मिलेगा Capri Global Capital Bonus Share & Capri Global Capital Stock Split का लाभ

Capri Global Capital Bonus Share
Capri Global Capital Bonus Share

अब दिन भी शेयर धारकों को स्टॉक स्प्लिट (Capri Global Capital Stock Split) और बोनस शेयर (Capri Global Capital Bonus Share) का लाभ लेना है,अगर उनके पास शेयर मौजूद है तो वह शेयर रख रहे लेकिन अगर किसी शेयर धारक के पास शेयर मौजूद नहीं है और वह शेयर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं ताकि वह बोनस शेयर और स्टॉक स्प्लिट का लाभ उठा सके तो उन्हें चाहिए की 5 मार्च से 2 से 3 दिन पहले शेयर को खरीद ले ताकि कंपनी ने जो रिकॉर्ड डेट तय की है उसके पहले उनका नाम कंपनी के रिकॉर्ड लिस्ट में आ जाए ताकि वह उसका लाभ ले पाए।

Capri Global Capital Stock Split history;

इससे पहले नवंबर 2016 में भी कंपनी ने 1:5 रेश्यो से स्टॉक को स्प्लिट किया था जिससे एक स्टॉक पांच भागों में टूट गए थे यानी कि 1 शेयर के 5 शेयर बन गए थे।

FIIs और DIIs ने बढ़ाई शेयर होल्डिंग

दिसंबर 2023 क्वार्टर के अनुसार फॉरेन इन्वेस्टर (FIIs) और डोमेस्टिक इन्वेस्टर (DIIs) ने अपनी शेयर होल्डिंग बढ़ायी है जहां फॉरेन इन्वेस्टर के पास दिसंबर 2022 में 0.34% की हिस्सेदारी थी वही दिसंबर 2023 में या बढ़कर 0.81% हो गई है इसके अलावा डोमेस्टिक इन्वेस्टर ने दिसंबर 2022 में 11.53% की हिस्सेदारी रखी थी जो की बढ़कर दिसंबर 2023 में 145% कर ली है हालांकि कंपनी के प्रमोटर्स के शेयर होल्डिंग में कमी देखने को मिली है दिसंबर 2022 में कंपनी के प्रमोटर्स के पास 74.64% हिस्सेदारी थी जो की घटकर 69.89% रह गई है इसके अलावा बच्ची 15.18% हिस्सेदारी पब्लिक और छोटे इन्वेस्टर के पास है।

बेहतर रहा Capri Global Capital का दिसम्बर क्वार्टर

दिसंबर क्वॉर्टर में Capri Global Capital के सेल्स और प्रॉफिट में बढोतरी देखने को मिली है जहां दिसंबर 2022 के क्वार्टर में कंपनी ने 384.80 करोड रुपए का सेल से जनरेट किया था, वही दिसंबर 2023 में या सेल्स बढ़कर 605.06 करोड रुपए का हो गयी है, इसके अलावा दिसंबर 2022 में कंपनी का नेट प्रॉफिट 37.42 करोड रुपए बना था जो की दिसंबर 2023 में बढ़कर 67.98 करोड़ पर हो गया है इस तरह से कंपनी के रेवेन्यू में 57.23% की ग्रोथ देखने को मिली है जबकि प्रॉफिट में या ग्रंथ 81.66% की रही है।

निष्कर्ष (Conclusion)

ओवरऑल हमने यहां पर आपको कंपनी के बोनस शेयर और स्टॉक स्प्लिट की जानकारी दे दी है इसके अलावा कंपनी का मार्केट कैपिटल 19861 करोड़ रुपए है और कंपनी ने पिछले कुछ क्वार्टर से अच्छा क्वार्टर रिजल्ट घोषित किया है। 

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने आपको स्टॉक स्प्लिट और बोनस शेयर के बारे में जानकारी दी है लेकिन या किसी भी तरह से फाइनेंशियल एडवाइजरी नहीं है किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से सलाह जरूर ले।

FAQs

क्या Capri Global Capital Ltd क़र्ज़ फ्री है?

नहीं सितंबर 2023 के रिकॉर्ड के अनुसार कंपनी के ऊपर 8801 करोड रुपए का कर्जा है?

Capri Global Capital Ltd का मार्केट कैपिटल कितना है?

Capri Global Capital Ltd का मार्केट कैपिटल 19861 करोड रुपए है यहां कंपनी फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट इंडस्ट्री के अंतर्गत आती है और यह एक स्मॉल कैप कंपनी है।

Capri Global Capital Ltd का कारोबार क्या है?

कंपनी एक एनबीएफसी कंपनी है जो कि बिजनेस को लोन देती है घर बनाने के लिए लोन देती है बिल्डिंग के निर्माण के लिए लोन देती है कर लोन देती है और गोल्ड लोन सही अन्य तरह के लोन देती है।

Capri Global Capital Bonus Share रेशों क्या है?

कंपनी के शेयर बाजार बाज़ार को दी हुई जानकारी के अनुसार Capri Global Capital Bonus Share का रेश्यो 1:1 रहने वाला है यानी कि हर एक शेयर में एक शेयर बोनस के रूप में मिलने वाला है जिसकी रिकॉर्ड 5 मार्च 2024 रहने वाली है।

Capri Global Capital Stock Split का रेशियो क्या है?

Capri Global Capital Stock Split का रेश्यो 1:2 का रखा है यानी कि 1 शेयर 2 भागों में तोड़ा जाएगा। अब जिसके पास भी 1 शेयर होंगे उसके 2 शेयर बन जाएंगे। Capri Global Capital Stock Split की रिकॉर्ड डेट 5 मार्च 2024 है।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न कीPDF के लिए ज्वाइन करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top