क़र्ज़ फ्री पैनी, 20 रूपये से कम का आईटी सेक्टर का शेयर, दे सकता है 5 गुना रिटर्न, जानिए कही हो न जाए देरी – Brightcom Group Ltd News in Hindi

Brightcom Group Ltd News in Hindi – आज हम ब्राइटकॉम ग्रुप के शेयर  के बारे में बता रहे हैं जिसके शेयर का प्राइस काफी कम है और उसके फंडामेंटल काफी अच्छे हैं, आप इस बात का अंदाजा ऐसे लगा कर सकते हैं कि शेयर का PE 2.68 है यानी कि यह काफी ज्यादा सस्ता मिल रहा है वहीं इसका बुक वैल्यू 34.7 रुपए है और इस शेयर का करंट प्राइस 18.8 रुपए चल रहा है यानी कि यह शेयर अपनी बुक वैल्यू से भी काफी नीचे ट्रेड हो रहा है हालांकि इसमें कुछ कारण है जिसको हम आपको नीचे डिटेल में बताने वाले हैं।

हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे

शुक्रवार के दिन शेयर बाजार में काफी गिरावट देखने को मिली जिसका असर काफी शेयर में देखने को मिला। गुरुवार के दिन यह शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में 19.20 रुपए पर बंद हुआ था वही मार्केट में डाउनवेज होने के कारण शुक्रवार को यह शेयर 18.90 रुपए पर बंद हुआ। 

5 साल में 1300% का रिटर्न

हालांकि इसके शेयर की परफॉर्मेंस कोई खास अच्छी नहीं है इसका कारण अभी हम नीचे आपको बताएंगे, वही पिछले 1 दिन में शेयर ने 1.8% गिरावट दर्ज किया है, वही 6 महीने में 22.3% की है, पिछले 2 साल में 81.2% गिरावट हुई 5 साल में इस शेयर ने 1303% का शानदार रिटर्न दिया है। हालांकि शेयर की परफॉर्मेंस को देखकर आप समझ ही गए होंगे कि जिसने काफी ऊपर के प्राइस में खरीदा है उसे काफी ज्यादा नुकसान देखना पड़ा है उसकी हालत खस्ता ही हो गई होगी लेकिन अभी हाल फिलहाल में शेयर में अगर आप थोड़ा सा रिस्क लेते हैं तो आपको रिटर्न आने वाले समय में देखने को मिल सकते हैं।

Stock Market Holidays 2024 – शेयर बाजार की छुट्टियां 2024

ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड का कारोबार

ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड का बिजनेस डिजिटल मार्केटिंग सॉल्यूशन का है यानी की कंपनी अलग-अलग प्लेटफार्म में दूसरी कंपनियों की डिजिटल मार्केटिंग सोल्यूशन प्रोवाइड कराती है। उनके ग्राहकों में एयरटेल, ब्रिटिश एयरवेज, कोका-कोला, हुंडई मोटर, आइसीआइसीआइ बैंक, आईटीसी, आईएनजी, लेनेवो, एलआईसी, मारुति सुजुकी, ई टीवी, P&G, कतर एयरवेज, सैमसंग, वायकॉम, सोनी, स्टार इंडिया, वोडाफोन, टाइटन और युनिलीवर जैसी बड़ी-बड़ी कंपनियां इसकी ग्राहक है। 

Free pdf + Book । चार्ट पैटर्न pdf free download । 1M Download

ब्राइटकॉम ग्रुप के शेयर की कीमत क्यों गिर रही है?

कंपनी के शेयर में गिरावट इसलिए देखी गई है क्योंकि सेबी के अनुसार कंपनी के प्रमोटर्स ने 19 करोड़ शेयर में गड़बड़ी की थी। अब यदि कोई भी प्रमोटर्स अपने शेयर को बेचता है या ट्रांसफर करता है इसकी जांनकारी उसे एक्सचेंज को सूचना देनी होती है कि हमने फलां को शेयर होल्डिंग बेची है या फिर ट्रांसफर की है लेकिन ऐसी सूचना कंपनी के प्रमोटर्स के द्वारा एक्सचेंज को नहीं दी गई थी और जब ये चीज सामने आई तो SEBI ने एक्शन लिया और उनके प्रमोटर्स के ऊपर बैन लगा दिया गया।

वही SEBI के कहने पर CDSL  ने उनके अकाउंट में फ्रीज़ कर दिया जिससे वह या फिर उनके प्रमोटर्स के अन्य सदस्य शेयर का किसी भी तरह से ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते थे। और मार्केट को रेगुलेट करने वाली संस्था सेबी ने कंपनी के प्रमोटर, एमडी सुरेश कुमार रेड्डी, सीएफओ नारायण राजू को अपने पोस्ट पर अगले आदेश तक हटा दिया है। इसी खबर के चलते शेयर में भारी गिरवट देखी गयी और अभी भी ये मामला SEBI के अंतर्गत चल रहा है इसी वजह से इस शेयर में ग्रोथ देखने को नहीं मिल रही है

लेकिन जैसे ही सारा मैटर सोल्व होगा इस शेयर में फिर से तेजी देखने  को मिल सकती है चलिए अब आपको इसके फाइनेंसियल रिजल्ट को भी आपको बता देते है ।

ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड के फाइनेंसियल

हालांकि अभी कंपनी ने न तो सितंबर क्वार्टर का रिजल्ट अनाउंस किया है और न ही दिसंबर क्वॉर्टर का रिजल्ट अनाउंस किया है इसलिए हम कंपनी के साल के रिजल्ट को देख लेते हैं।

  • साल 2020 में ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड ने 2692 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया था वही साल 2021 में कंपनी ने 2856 करोड़ का गेट रेवेन्यू बनाया, साल 2022 में कंपनी ने 5020 करोड़ का नेट रेवेन्यू बनाया है तो आप देख ही सकते हैं कंपनी का रेवेन्यू साल दर्शन बड़ा है जो की एक 
  • ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड के प्रॉफिट में नजर डालेंगे तो साल 2020 में कंपनी ने 440 करोड़ का प्रॉफिट बनाया था, वही साल 2021 में कंपनी ने 483 करोड़ का प्रॉफिट बनाया और साल 2022 में कंपनी ने 912 करोड़ का नेट प्रॉफिट बनाया था। कंपनी ने अपने प्रॉफिट को भी बढ़ाया जो की एक पॉजिटिव प्वाइंट है।

डाटा सोर्स; NSE & BSE & Stockedge & Screener

निष्कर्ष (Conclusion)

तो जैसा कि आपने देखा कि कंपनी के फाइनेंशियल अच्छे हैं, कंपनी में प्रमोटर्स की शेयर होल्डिंग पेटर्न  को लेकर जो गड़बड़ी नजर आई है, उसकी वजह से शेयर में गिरावट देखने को मिली है। जो की आने वाले समय में जब यह सॉल्व होगी तो शेयर में तेजी देखने की काफी ज्यादा संभावना है। अभी ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड का मार्केट कैप 3794 करोड़ है वही स्टॉक का PE 2.68 है ROCE 30.9% है ROE 22.3% है, फेस वैल्यू ₹2 है, वही कंपनी का बुक वैल्यू 34.7 रुपए है जो कि अभी के प्राइस से काफी ज्यादा ऊपर है लगभग 2 गुना है। तो यह एक पॉजिटिव प्वाइंट है।

हालांकि प्रमोटर्स की शेयर होल्डिंग काफी कम है लगभग 18.4% की है लेकिन कंपनी कर्ज मुक्त है यह बड़ा पॉइंट है तो यह सारी चीज हैं जो हमने आपके सामने रख दी जिसकी वजह से हम आपसे कह रहे हैं कि आने वाले समय में यह आपको मोटा पैसा बनाकर दे सकता है अगर इसमें से यह जो मैटर चल रहा है जो सॉल्व हो जाता है तो।

डिस्क्लेमर – यहां पर हमने आपको कंपनी के शेयर के बारे में बताया, परफॉर्मेंस के बारे में बताया लेकिन यह मेरी निवेश की कोई सलाह नहीं है, यह आपको शेयर के बारे में इनफार्मेशन है जोकि हमने आपको बता दिया लेकिन किसी भी शेयर को खरीदने से पहले और या फिर बेचने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से मशवरा जरूर करें उसके बाद ही किसी भी तरह का निवेश करें।

यहां पर हमने आपको कंपनी के शेयर के बारे में बताया, परफॉर्मेंस के बारे में बताया लेकिन यह मेरी निवेश की कोई सलाह नहीं है यह आपको एजुकेशन परपोज से हमने बता दिया लेकिन किसी भी शेयर को खरीदने से पहले और या फिर बेचने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से मशवरा जरूर करें उसके बाद ही किसी भी तरह का निवेश करें।

कमेंट करके जरूर बताइए कि क्या आपके पास यह शेयर है अगर है तो आपके पास कितने शेयर है और आप इस शेयर के बारे में क्या राय रखते हैं।

नीचे आपको व्हाट्सएप और टेलीग्राम का लिंक दिया है अगर अभी तक आपने जॉइन नहीं किया है तो तुरंत जाने कर लें ताकि आपको समय पर शेयर मार्केट की खबरें मिलते रहे और साथ ही साथ आप फ्री में कैंडलेस्टिक पेटर्न चार्ट पेटर्न का पीडीएफ अभी डाउनलोड कर सके।

FAQs ( अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल)

ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड का शेयर क्यों गिर रहा है?

जैसा कि हमने आपके ऊपर बताया कि कंपनी के प्रमोटर्स द्वारा शेयर की हेरा फेरी की गई थी इसके वजह से सेबी ने उन पर एक्शन लिया इसके बाद शेर के प्राइस में गिरावट देखने को मिली।

क्या ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड का स्टॉक सस्ता है?

जी हां बिल्कुल या स्टॉक सस्ता है इसका अंदाज आप ऐसे लगा सकते हैं कि कंपनी का PE इस समय 2.68 है वही कंपनी का बुक वैल्यू 34.7 है यानी कंपनी का शेयर अपनी बुक वैल्यू से नीचे है तो जाहिर सी बात है कंपनी का शेयर सस्ता है।

ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड का कारोबार क्या है?

कंपनी डिजिटल मार्केटिंग का सॉल्यूशन प्रोवाइड कराती है और कंपनी के नामी ग्रामी ग्राहक है जैसे हमने आपको बताया है।

ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड का फ्यूचर कैसा है? क्या यह शेयर आगे बढ़ सकते हैं?

ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड के शेयर में गिरावट तब तक की जारी रहेगी जब तक की SEBI के द्वारा क्लीन चिट ना दे दिया जाए उसके बाद कंपनी के शेयर में जाहिर सी बात है तेजी देखने को मिलेगी।

क्या ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड के ऊपर कोई कर्जा है?

नहीं ब्राइटकॉम ग्रुप लिमिटेड के ऊपर कोई भी कर्जा नहीं है कंपनी कर्ज फ्री है।


हिंदी में शेयर मार्किट की जानकारी & फ्री में चार्ट पैटर्न की PDF के लिए ज्वाइन करे


Short Post

मेरा नाम M R है और मैं एक शेयर मार्किट एनालिस्ट और ब्लॉगर हूँ. मुझे शेयर बाज़ार के बारे में जानकारी रखना और बताना अच्छा लगता है. मुझे लगभग 7 साल का अकाउंट्स का अनुभव है और लगभग 4 साल से शेयर बाज़ार में एक्टिव हूँ. मैं एक वेबसाइट में लगातार शेयर मार्किट की खबरें, टिप्स, ट्रेंड्स और विश्लेषण अपडेट करता हूँ. मेरा उद्देश्य है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक और शिक्षित करूँ. मेरा ब्लॉग मेरा प्रयास है कि मैं शेयर मार्किट के बारे में अपने विचार, अनुभव और ज्ञान को आपके साथ साझा करूँ. आप मुझे अपने सुझाव, प्रश्न और टिप्पणियाँ भेज सकते हैं. मुझे आपसे सुनने का इंतजार रहेगा

Sharing Is Caring:

Leave a comment

दो गुना लिस्ट होगा ये आईपीओ, अभी है खरीदने का मौका मात्र 70 रुपए के माल्टीबैगर पेनी शेयर ने दिया 800% ताबड़तोड़ रिटर्न, इलेक्ट्रिक स्कूटी बनाती है कंपनी, निवेशक हुए मलाल इस डिफेंस स्टॉक में FIIs बढ़ा रहे अपनी शेयर होल्डिंग, क्या होने वाला है इसमें बढ़ा खेल? 6 महीने में पैसा डबल अब होंगे 10 शेयर से 100 शेयर, जल्दी उठाए फायदा रईसों के होटल वाली कंपनी, जूनिपर होटल्स ले कर आ रही आइपीओ, कितना बनेगा प्रॉफिट या होगा नुकसान?